CM ने बुलाई हाई लेवल मीटिंग: नक्सल एनकाउंटर पर होगी चर्चा, DG सहित पुलिस के बड़े अफसर होंगे शामिल

CM ne bulaai high level meeting:मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने नक्सल एनकाउंटर को लेकर सीएम हाउस में हाई लेवल मीटिंग बुलाई हैं...

Update: 2024-10-04 16:33 GMT

रायपुर। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने नक्सल एनकाउंटर को लेकर सीएम हाउस में हाई लेवल मीटिंग बुलाई हैं। बैठक में गृहमंत्री, डीजीपी सहित पुलिस के आला अधिकारी शामिल होंगे। सीएम विष्णु देव साय मीटिंग में पुलिस के बड़े अफसरों से बड़ी संख्या में मारे गए नक्सलियों और नक्सल एनकाउंटर पर चर्चा करेंगे। 

मालूम हो की छत्तीसगढ़ में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली है। दंतेवाड़ा-नाराणपुर जिले के सीमावर्ती क्षेत्र में हुये नक्सलियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ में 28 माओवादी मारे गये। जवानों की मिली बड़ी कामयाबी पर मुख्यमंत्री विष्णुदेव ने सराहा है। साथ ही जवानों के हौसले और अदम्य साहस को नमन किया है।

दरअसल, 3 अक्टूबर को जिला नारायणपुर-दंतेवाड़ा से डीआरजी व एसटीएफ की संयुक्त पार्टी थाना ओरछा और बारसूर क्षेत्र के ग्राम गोवेल, नेंदूर, व थुलथुली की ओर सर्चिंग पर निकली थीl अभियान के दौरान 4 अक्टूबर 12:30 से 1 बजे के बीच नेंदूर-थुलथुली के जंगल में पुलिस पार्टी को देख जंगल में छुपे नक्सलियों ने अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी l दोनों ओर से जबरदस्त फायरिंग हुई। इस दौरान जवानों ने 28 से अधिक नक्सलियों को मार गिराया है। पुलिस ने मौके से नक्सलियों के शव को बरामद कर लिया है। साथ ही मौके से AK 47, SLR सहित कई अन्य हथियार भी बरामद किया है। सर्च अभियान अभी भी जारी है।

मुख्यमंत्री विष्णुदेव ने कहा, जवानों को मिली यह बड़ी कामयाबी सराहनीय है। उनके हौसले और अदम्य साहस को मैं नमन करता हूं। नक्सलवाद के खात्मे के लिए शुरू हुई हमारी लड़ाई अब अपने अंजाम तक पहुंचकर ही दम लेगी, इसके लिए हमारी डबल इंजन की सरकार दृढ़ संकल्पित है। प्रदेश से नक्सलवाद का खात्मा ही हमारा लक्ष्य है। नक्सलवाद के खात्मे तक हमारी यह लड़ाई जारी रहेगी।

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने कहा कि आज नारायणपुर-दंतेवाड़ा की सीमा में स्थित अबूझमाड़ क्षेत्र में हमारे सुरक्षा बलों के जवानों और माओवादियों के बीच मुठभेड़ हुई है, सर्चिंग में अभी तक 28 नक्सलियों के मारे जाने की जानकारी प्राप्त हुई है। सर्चिंग में एके-47 सहित कई हथियार मिले हैं । मुख्यमंत्री साय ने कहा कि मैं समझता हूं कि छत्तीसगढ़ में यह अब तक का सबसे बड़ा नक्सल ऑपरेशन हुआ है। इसके लिए मैं अपने जवानों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं और उनके साहस को मैं नमन करता हूं ।

उन्होंने कहा कि हम पहले से ही माओवादियों को कहते आए हैं कि वे हिंसा का रास्ता छोड़ दें और विकास की मुख्य धारा से जुड़ें। अब हम लोग डबल इंजन सरकार के कारण मजबूती से नक्सलियों से लड़ रहे हैं। माओवाद अपनी अंतिम सांस गिन रहा है।

मुख्यमंत्री साय ने कहा कि आज मैं बीजापुर के दौर पर था, जहां नक्सल हिंसा पीड़ित लोगों से मुलाकात की। आज इस घटना के बाद शायद उनका विश्वास और अधिक बढ़ गया होगा। निश्चित रूप से छत्तीसगढ़ में माओवाद समाप्ति की ओर अग्रसर है।

मुख्यमंत्री साय ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह विगत 9 महीने में नक्सलवाद की समीक्षा हेतु दो बार छत्तीसगढ़ आ चुके हैं और उनका संकल्प है कि मार्च 2026 तक पूरे देश से नक्सलवाद समाप्त हो जाए। उनकी सोच के अनुरूप हमारे जवान छत्तीसगढ़ में भी माओवादियों से मुकाबला कर रहे हैं।




Tags:    

Similar News