Chhattisgarh Monsoon Session 2024: कानून-व्यवस्था और हेल्थ पर आज सदन में सवालों की बौछारें, SI प्रमोशन से लेकर रोजगार सहायक के भी उठेंगे मामले

Chhattisgarh Monsoon Session 2024: मानसून सत्र के आज तीसरे दिन उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा और स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल सवालों का जवाब देंगे। 9 याचिकाएं भी लगाई गई है। पीडीएस धांधली पर ध्यानाकर्षण आएगा।

Update: 2024-07-24 03:04 GMT

Chhattisgarh Monsoon Session 2024: रायपुर। विधानसभा में आज उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा प्रदेश में बढ़ते अपराधों पर जवाब देंगे। इसके अलावा स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल भी स्वास्थ्य सेवाओं समेत विभिन्न मुद्दों पर सवालों का सामना करेंगे। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत गरीबों के राशन वितरण में अफरा–तफरी किए जाने पर विपक्ष ध्यानाकर्षण भी लायेगा। प्रदेश में तेजी से बढ़ रही सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए भी सदन में बेहतर उपायों के लिए चर्चा होगी।

मंत्री केदार कश्यप राज्य वन विकास निगम लिमिटेड का वार्षिक प्रतिवेदन भी सदन में रखेंगे। मंत्री राम विचार नेताम राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग का 16 वां वार्षिक प्रतिवेदन सदन के पटल में रखेंगे। मंत्री लक्ष्मी रजवाड़े राज्य आयुक्त दिव्यांगजन छत्तीसगढ़ का वार्षिक प्रतिवेदन पटल में रखेंगी।

Full View

बेल्थरा विधायक सुशांत शुक्ला जिला सारंगढ़ बिलाईगढ़ के कोसिर एवं गाताडीह की सहकारी सोसायटी में व्याप्त अनियमितता की ओर सहकारिता मंत्री का ध्यान आकर्षित करेंगे। नेता प्रतिपक्ष चरण दास महंत सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत गरीबों के राशन की अफरा– तफरी किए जाने की ओर खाद एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री का ध्यान आकर्षित करेंगे। विधायक रोहित साहू राजिम में बस स्टैंड निर्माण कार्य लंबित होने की ओर नगरीय प्रशासन मंत्री का ध्यान आकर्षित करेंगे।

इसके अलावा 9 याचिकाएं लगाई गई हैं। कृषि मंत्री राम विचार नेताम कृषि उपज मंडी संशोधन विधेयक 2024 पुरः स्थापन का प्रस्ताव करेंगे। तथा अनुमति प्राप्त होने पर विधेयक पुरः स्थापित करेंगे।

प्रश्नकाल में ये होगा

प्रश्न काल में उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा निरीक्षकों व उपनिरीक्षकों की पदोन्नति, नक्सली क्षेत्र में पदस्थापना, भारतीय पुलिस सेवा, राज्य पुलिस सेवा के अधिकारियों व कर्मचारियों की पोस्टिंग,प्रदेश में घटित चोरी, डकैती, हत्या,लूट, दुष्कर्म, अपहरण के मामलों की जानकारी, नक्सली हिंसा की जानकारी, नक्सली एनकाउंटर की जानकारी, नक्सली सरेंडर की जानकारी,शहादत की जानकारी, पुलिस विभाग में अनुकंपा नियुक्ति की जानकारी,साइबर अपराधों की जानकारी मांगी गई है। इसके अलावा रोजगार गारंटी योजना के कार्यों, श्रमिकों को मिले रोजगार, सहायक रोजगार अधिकारियों की सेवा समाप्ति और पुनः बहाली, नक्सली क्षेत्र में पदस्थ पुलिसकर्मियों के मैदानी क्षेत्र में ट्रांसफर, मुख्यमंत्री समग्र विकसित योजना की जानकारी, नशीले पदार्थों पर कार्यवाही की जानकारी, स्कूलों के आसपास नशा बिक्री की जानकारी, छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा की जांच, धर्मांतरण की जानकारी, प्रधानमंत्री आवास योजना की जानकारी, मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री सड़क योजना की जानकारी, एसीबी और एसआईटी की जांच व कार्यवाही, कचरा गाड़ी खरीदी, रीपा के कार्यों व गौठानो की स्थिति आदि की जानकारी मांगी गई हैं।

स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल से नर्सिंग कॉलेज में फर्जी जाति प्रमाण पत्र के आधार पर नौकरी, नर्सिंग कॉलेज की मान्यता, बिना मान्यता के छात्रों के प्रवेश, जांजगीर मेडिकल कॉलेज भवन निर्माण हेतु स्वीकृत राशि, डॉक्टरों की नियुक्ति के बाद से पदस्थापना, आयुष्मान भारत योजना व मुख्यमंत्री स्वास्थ्य योजना के हितग्राहियों की जानकारी, मुख्यमंत्री स्वास्थ्य योजना व आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत कर अस्पतालों व बीमारियों की जानकारी, कोविड में की गई खरीदी, सीजी एमएससी के द्वारा की गई खरीदी, सरकारी डॉक्टर के निजी अस्पताल चलाने की जानकारी, टीबी मरीजों व दवाइयों की जानकारी, सीजीएमएससी के अफसर के खिलाफ शिकायतें वी कार्यवाही की जानकारी, मेडिकल वेस्ट निपटारे की जानकारी, शासकीय अस्पतालों में चिकित्सा सामग्रियों की उपलब्धता, राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत आबंटित राशि की जानकारी मांगी गई है।

Tags:    

Similar News