CG Train News: अब पुलिस की तरह ट्रेनों में टीटीई भी नजर आएंगे वॉकी-टॉकी के साथ...

CG Train News: अब पुलिस की तरह ट्रेनों में टीटीई भी वॉकी-टॉकी के साथ नजर आएंगे। आपात स्थिति में मोबाइल नेटवर्क विहीन क्षेत्रों में आपसी समन्वय स्थापित करने और यात्रियों को सुविधाएं पहुंचाने के लिए इसे महत्वपूर्ण कदम रेलवे ने बताया है।

Update: 2024-09-12 14:53 GMT

CG Train News बिलासपुर। अब चौक चौराहा में वॉकी– टाकी के साथ तैनात पुलिस जवानों की तरह ट्रेन में टिकट चेकिंग के लिए चल रहे टीटीई भी वॉकी-टॉकी के साथ लैस नजर आएंगे। रेलवे ने यात्रियों की सहायता आपसी समन्वय और सुरक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए यह पहल की है।

वॉकी-टॉकी के उपयोग से टीटीई स्टाफ अब किसी भी आपातकालीन स्थिति में अपने सहयोगियों से तुरंत संपर्क स्थापित कर सकेंगे, जिससे त्वरित सहायता और बेहतर समन्वय के साथ यात्री सेवा में सुधार होगी | इसकी सहायता से अन्य कोचों में कार्यरत सहयोगी टीटीई स्टाफ से समन्वय कर आरएसी, वेटिंग टिकट क्लियर करने तथा अन्य कोचों में बैठे यात्रियों को उनके आरक्षित कोच व सीट में बैठाने में सहायक होगी | साथ ही स्टेशन में मौजूद स्पेशल टीम से सीधे संपर्क स्थापित कर जरूरतमंद यात्रियों की हर संभव सहायता भी की जा सकेगी | इस प्रकार यह सुविधा बेहतर यात्री सेवा उपलब्ध कराने में सहायक सिद्ध होगी।

इसके अलावा मंडल के भनवारटांक घाट सेक्शन व दघोरा-जामगा जैसे नेटवर्क विहीन सेक्शन जहां मोबाइल के माध्यम से संपर्क स्थापित नहीं हो पाता है | ऐसे जगहों पर आपात कालीन स्थिति में भी इस उपकरण की सहायता से टीटीई स्टाफ आपसी समन्वय स्थापित कर जरूरत मंद यात्रियों की सहायता कर सकेंगे |

वरि.मंडल वाणिज्य प्रबंधक अनुराग कुमार सिंह ने बताया, "यह कदम यात्रियों की सुरक्षा और सेवा में सुधार की दिशा में एक और महत्वपूर्ण पहल है। टीटीई को वॉकी-टॉकी उपकरणों से लैस करने से हम आपसी संवाद और सहयोग को और मजबूत बना पाएंगे, जिससे ट्रेनों में यात्रियों की अधिकाधिक मदद की जा सकेगी साथ ही उन्हें अधिक सुरक्षित और सुविधाजनक यात्रा का अनुभव मिल सकेगा।"

वॉकी-टॉकी प्रदान करने पर एसईसीआर टीटीई संघ के अध्यक्ष तरुण शर्मा और एसके गुईन ने रेलवे प्रबंधन के प्रति आभार व्यक्त किया है। दोनों का मानना है कि वॉकी टॉकी के सहायता से आपातकालीन स्थिति में अपने सहयोगियों से तुरंत संपर्क स्थापित करने के अलावा अन्य कोचों के टीटीई से जानकारी लेकर आरएसी वेटिंग टिकट क्लियर करने तथा ने कोचों में बैठे यात्रियों को उनके आरक्षित कोच व सीट में बैठाने में सहायता होगी। अध्यक्ष और सचिव ने कहा कि मोबाइल नेटवर्क विहीन जगहों में मोबाइल के काम नहीं करने के बाद भी हम आपात स्थिति में आपस में समन्वय स्थापित कर जरूरमंद यात्रियों की सहायता कर सकेंगे।

Tags:    

Similar News