CG Teacher News: जिला पंचायत सदस्य ने उठाये सवाल, राज्यपाल पुरस्कार के लिए गैर जिम्मेदार शिक्षक का चयन क्यों ?

CG Teacher News: राजनांदगांव के एक जिला पंचायत सदस्य ने कलेक्टर को पत्र लिखकर राज्यपाल पुरस्कार के लिए चयनित शिक्षक किशोर शर्मा सहित शिक्षा विभाग के अधिकारियों एवं चयन समिति पर कार्यवाही की मांग की है। पढ़िए... जिला पंचायत सदस्य ने कलेक्टर को पत्र लिखकर क्या कहा है।

Update: 2024-09-29 12:43 GMT

CG Teacher News: बिलासपुर। शिक्षकों को गुणवत्तापूर्ण अध्ययन अध्यापन कार्य के बदले दो प्रमुख सम्मान से नवाजा जाता है। राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्रपति और प्रदेश स्तर पर राज्यपाल पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है। पुरस्कार के लिए जरूरी मापदंड भी तय किये हैं।

राजनांदगांव के जिला पंचायत सदस्य विप्लव साहू जो सभापति - सहकारिता एवं उद्योग समिति,सदस्य सामान्य प्रशासन समिति व सदस्य - स्वच्छता, स्वास्थ्य और खनिज समिति जैसे जिम्मेदार पद पर काबिज हैं, कलेक्टर खैरागढ़-छुईखदान-मंडई (छ.ग.) को पत्र लिखकर शिक्षक चयन पर सवालिया निशान खड़ा कर दिया है। ना केवल बड़ा सवाल उठाया है, राज्यपाल पुरस्कार के लिए चयन समिति में शामिल शिक्षकों व अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग भी कर दी है।

0 कलेक्टर को लिखे पत्र में ये बातें

सत्र 2025-26 में राज्यपाल पुरस्कार हेतु चयनित शिक्षक किशोर शर्मा सहित शिक्षा विभाग के अधिकारियों एवं चयन समिति पर कार्यवाही करने के संबंध में।

00 जिला पंचायत सदस्य ने ऐसे किया खुलासा, पढ़िए पत्र की बातें

मैं अक्सर स्कूलों में सुविधाओं, व्यवस्था, शिक्षा और गुणवत्ता पर समय-समय पर शासन का ध्यान आकर्षित करता हूं। बीते शिक्षक दिवस के अवसर पर को राज्यपाल पुरस्कार हेतु चयनित शिक्षक किशोर शर्मा प्रधान पाठक शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला बैहाटोला विकासखंड खैरागढ़ का नाम सूची में देखकर उनके कार्य का जायजा लेने उत्सुकतावश उनके स्कूल में पहुंचा। वहां पाया कि समय सारिणी में उक्त शिक्षक का नाम नहीं है,बच्चों से जानकारी मिली कि वे कोई भी विषय नहीं पढ़ाते, शाला का रख रखाव और फ्लोर की स्थिति बहुत दयनीय है। स्टाफ से मिली जानकारी के अनुसार पिछले कुछ सालों से शाला भवन की पुताई भी नहीं हुई है और वे नियमित रूप से स्कूल भी नहीं आते। इस संदर्भ में राज्यपाल पुरस्कार हेतु पात्र शिक्षकों की शिकायत भी मुझे मिली थी, सो शिक्षक के कार्यों का तस्दीक करना जरूरी समझा और शिकायतों को सही पाया।

0 एक बड़ा सवाक यह भी उठाया

पत्र में यह भी लिखा है कि राज्यपाल पुरस्कार जैसे गरिमामय अलंकरण को बिना भौतिक सत्यापन के किसी शिक्षक को देना सही नहीं है, और इस हेतु शिक्षक किशोर शर्मा सहित शिक्षा विभाग के अधिकारियों और चयन समिति पर कार्यवाही की मांग करता हूं।

0 जिला पंचायत सदस्य ने इनको भी दी जानकारी

. मुखमंत्री, छ.ग. शासन

. मुख्य सचिव, स्कूल शिक्षा विभाग छत्तीसगढ़ शासन . लोक शिक्षण संचालनालय (DPI) शिक्षा विभागरायपुर

. संयुक्त संचालक, लोक शिक्षण दुर्ग संभाग जिला दुर्ग। नीचे पढ़ें पत्र...



 


Tags:    

Similar News