CG Teacher News: 127 शिक्षक ब्लैक लिस्टेड: बोर्ड परीक्षाओं में मूल्यांकन कार्य में लापरवाही, हाईस्कूल में 59, हायर सेकेंडरी में 68 शिक्षकों पर गिरी गाज...

CG Board: माध्यमिक शिक्षा मंडल ने बोर्ड परीक्षाओं के मूल्यांकन कार्य में लापरवाही बरतने वाले शिक्षकों को तीन अलग-अलग श्रेणियां में तीन से पांच वर्षों तक के लिए मूल्यांकन कार्य से ब्लैक लिस्टेड कर दिया है। इसके अलावा उनकी वेतन वृद्धि रोकने हेतु शासन को प्रस्ताव भेजा है।

Update: 2024-09-22 10:58 GMT

CG Teacher News: रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित हायर सेकेंडरी परीक्षा के उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य में लापरवाही बरतने वाले शिक्षकों को उत्तर पुस्तिका जांचने कार्य से ब्लैकलिस्टेड किया गया है। कुछ दिनों पहले ही पुनर्गणना और पुनर मूल्यांकन के नतीजे माध्यमिक शिक्षा मंडल ने जारी किए थे। इसमें कई छात्रों के 20 नंबर से लेकर 50 नंबर बढ़े थे। जिसके बाद यह कार्यवाही की गई है। हाईस्कूल के 59 परीक्षकों, हायर सेकेंडरी के 68 परीक्षकों को 3 से 5 साल तक के लिए मूल्यांकन कार्य हेतु ब्लैकलिस्ट किया गया है। गौरतलब है कि माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 32 केंद्रों में मूल्यांकन कार्य करवाए थे। 

जिन मूल्यांकनकर्ताओं( शिक्षकों) द्वारा मूल्यांकन/पुनर्गणना/ पुनर्मूल्यांकन / फाइल /काउंटर फाइल में अंकों की प्रविष्टि के दौरान कार्य के प्रति गंभीर लापरवाही बरती है,उन्हें गुण–दोष के आधार पर मंडल की परीक्षा एवं परीक्षाफल समिति की संयुक्त बैठक में लिए गए निर्णय अनुसार तीन अलग-अलग श्रेणियां में ब्लैक लिस्टेड किया गया है। इसके तहत 20 से 40 अंकों की वृद्धि वाले प्रकरणों में मंडल के समस्त पारिश्रमिक कार्य से तीन वर्ष के लिए वंचित एवं संबंधितों को स्पष्टीकरण जारी करना तथा एक वार्षिक वेतन वृद्धि असंचयी प्रभाव से रोकने की अनुशंसा हेतु शासन को प्रस्ताव भेजा जा रहा है।

40 से 49 अंकों की वृद्धि वाले प्रकरणों में मंडल के समस्त पारिश्रमिक कार्य से पांच वर्ष के लिए वंचित एवं संबंधितों को स्पष्टीकरण जारी करना तथा एक वार्षिक वेतन वृद्धि असंचयी प्रभाव से रोकने की अनुशंसा हेतु शासन को प्रस्ताव भेजा जा रहा है। 50 से अधिक अंकों की वृद्धि वाले प्रकरणों में मंडल के समस्त पारिश्रमिक कार्य से पांच वर्ष के लिए वंचित एवं संबंधितों को स्पष्टीकरण जारी करना तथा एक वार्षिक वेतन वृद्धि असंचयी प्रभाव से रोकने की अनुशंसा हेतु शासन को प्रस्ताव भेजा जा रहा है।

किस श्रेणी में जाने कितने हैं शिक्षक

हाईस्कूल की परीक्षा में मूल्यांकन कार्य में लापरवाही बरतने के मामले में श्रेणी एक के तहत 48 शिक्षकों को ब्लैकलिस्टेड किया गया है। श्रेणी 2 के तहत 6 वही श्रेणी 3 के तहत 5 शिक्षकों को ब्लैकलिस्टेड गया है। वहीं हायर सेकेंडरी की परीक्षा में मूल्यांकन कार्य में लापरवाही बरतने के मामले में श्रेणी एक के तहत 61 शिक्षकों को ब्लैकलिस्टेड किया गया है। श्रेणी 2 के तहत 3 वही श्रेणी 3 के तहत 4 शिक्षकों को ब्लैकलिस्टेड गया है। नीचे पढ़ें आदेश...



Tags:    

Similar News