CG Nursing Admission: प्रदेश के 8 सरकारी नर्सिंग कॉलेजों में बीएससी नर्सिंग की सीटें भरी, 122 निजी कॉलेजों की 4775 सीटें खाली...

CG Nursing Admission: निजी नर्सिंग कॉलेजों में बड़ी संख्या में बीएससी नर्सिंग की रिक्त सीटों को देखते हुए बीएससी नर्सिंग में जीरो परसेंटाइल से एडमिशन देने व प्रवेश की तिथि 31 अक्टूबर से बढ़ाकर 30 नवंबर करने के लिए डीएमई ने नर्सिंग कौंसिल ऑफ़ इंडिया को पत्र लिखा है। इसके लिए निजी नर्सिंग कॉलेज लगातार मांग कर रहे थे।

Update: 2024-10-26 07:52 GMT

CG Nursing Admission: बिलासपुर। प्राइवेट बीएससी नर्सिंग कॉलेजों की सीटें भरने के मामले में बुरा हाल है। प्रदेश के 8 सरकारी नर्सिंग कॉलेजों में बीएससी नर्सिंग की सीटें भर चुकी है, लेकिन 122 निजी कॉलेजों की 4775 सीटें खाली है। अब इन सीटों को भरने के लिए इंडियन नर्सिंग काउंसिल को डीएमई ने पत्र लिखकर जीरो परसेंटाइल से प्रवेश देने की मांग की है। 31 अक्टूबर प्रवेश की अंतिम तिथि है जिसे भी बढ़ाकर 30 नवंबर करने की मांग की गई है।

प्रदेश में बीएससी नर्सिंग की कुल 130 कॉलेज संचालित है जिसमें से 122 निजी व आठ सरकारी है। काउंसलिंग के माध्यम से सरकारी कॉलेज की सारी सीटें भर चुकी हैं पर निजी कॉलेजों की 66 फ़ीसदी से भी अधिक सीटें खाली है। 31 अक्टूबर प्रवेश की अंतिम तिथि है पर इस बीच दिवाली के चलते पहले ही छुट्टियां लग जा रही है। हालांकि छुट्टियां नहीं लगने की स्थिति में भी इन सीटों की भरने की संभावना नहीं है। क्योंकि व्यापम के द्वारा लिए गए प्रवेश परीक्षा में 14421 अभ्यर्थी कम परसेंटाइल के कारण एडमिशन के लिए अपात्र ठहराए गए हैं। इसलिए वे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के भी पात्र नहीं है।

रिक्त सीटों को देखते हुए डीएमई के पास निजी नर्सिंग कॉलेजों के संघ ने 24 सितंबर,27 नवंबर व 17 अक्टूबर को मुलाकात कर रिक्त सीटों का हवाला देते हुए 0 परसेंटाइल से प्रवेश देने की मांग की थी। निजी कॉलेजों की मांग को देखते हुए डीएमई ने इंडियन नर्सिंग काउंसिल को पत्र लिखकर जीरो परसेंटाइल से बीएससी नर्सिंग में प्रवेश देने की मांग की है। साथ ही प्रवेश की तिथि 31 अक्टूबर से बढ़कर 30 नवंबर करने की मांग की है। डीएमई केदवारा आईएनसी को लिखे गए पत्र ने कहा गया है कि व्यापम की एंट्रेंस एग्जाम में 14221 अभ्यर्थी कम परसेंटाइल के कारण एडमिशन के लिए अपात्र ठहराए गए हैं। इसलिए वे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं कर पा रहे हैं।

यह छात्र विभिन्न निजी कॉलेजों में प्रवेश के लिए संपर्क कर रहे हैं। उक्त छात्र इन ए नर्सिंग काउंसिल के क्राइटेरिया फिजिक्स केमिस्ट्री बायो में 4045 फीस दी अंक प्राप्ति का क्राइटेरिया को भी पूरा करते हैं।। पिछले सालों में एंट्रेंस एग्जाम में शामिल सभी छात्रों को प्रवेश का मौका दिया गया है। हेल्थ साइंस विश्वविद्यालय के सेमेस्टर परीक्षा में इन्होंने अच्छे अंक भी प्राप्त किए हैं। आदिवासी बहुल इलाकों की छात्राएं मुश्किल से 12वीं पास करती है और नर्सिंग कोर्स कर नर्स बनना चाहती हैं। इसलिए जीरो परसेंटाइल से प्रवेश की अनुमति दी जाए।

31 अक्टूबर को मापअप राउंड खत्म होने के बाद स्ट्रे राउंड होगा।। स्ट्रे राउंड में कॉलेज लोकल स्तर पर काउंसलिंग करवा सीटें भरेंगे। स्ट्रे राउंड में फायदा यह है कि इसमें कैटेगिरी वाइस सीटें भरने की बाध्यता नहीं है। स्ट्रे राउंड में आरक्षण का नियम खत्म हो जाता है और सभी वर्ग के अभ्यर्थी एडमिशन हेतु पात्र हो जाते हैं।

पिछले शैक्षणिक सत्र का एडमिशन चला इस वर्ष तक,फिर भी सीटें रहीं रिक्त

पिछले शैक्षणिक सत्र में रिक्त सीटों को देखते हुए एडमिशन की तिथि बढ़ाई गई थी। पिछले साल 30 नवंबर एडमिशन की अंतिम तिथि थी। जिसे बढ़ाकर 29 फरवरी 2024 तक कर दिया गया था। इसके बावजूद भी बीएससी नर्सिंग की 900 सीटें रिक्त रह गईं थीं। अब इस वर्ष भी प्रवेश की तारीख 31 अक्टूबर से बढ़कर 30 नवंबर करने और जीरो परसेंटाइल से प्रवेश देने की मांग की गई है।

Tags:    

Similar News