CG Coal Scam: 570 करोड़ के कोल लेवी कांड में ईओडब्लू ने दो कारोबारियों को किया गिरफ्तार, कोर्ट से मिला रिमांड...

CG Coal Scam: छत्तीसगढ़ के बहूचर्चित कोल लेवी केस में कल 13 जून को ईओडब्ल्यू ने बिलासपुर व कोरबा के दो व्यापारियों को गिरफ्तार किया।

Update: 2024-06-14 14:25 GMT

CG Coal Scam: रायपुर। प्रदेश में हुए 570 करोड रुपए के कोल लेव्ही वसूली मामले में ईओडब्ल्यू ने कल 13 जून को बिलासपुर व कोरबा के दो बड़े व्यापारियों को गिरफ्तार किया है। आज प्रेस नोट जारी कर ब्यूरो ने इसकी जानकारी दी है। संभावना जताई जा रही है कि घोटाले से जुड़े आरोपियों को रिमांड में लेकर ईओडब्ल्यू द्वारा पूछताछ करने पर इन दो व्यापारियों का नाम सामने आया है। इन्हे विशेष अदालत में पेश कर पूछताछ के लिए ईओडब्ल्यू ने 6 दिनों का रिमांड लिया है।

प्रदेश में अवैध कोल लेवी वसूली का मामला ईडी की रेड में उजागर हुआ था। कोल परिवहन में कोल व्यापारियों से वसूली करने के लिए ऑनलाइन मिलने वाले परमिट को खनिज विभाग के तत्कालीन संचालक आईएएस समीर बिश्नोई ने 15 जुलाई 2020 को आदेश जारी कर ऑनलाइन से ऑफलाइन कर दिया था। इसके लिए बाकायदा सिंडिकेट बनाकर सिस्टमैटिक ढंग से वसूली की जाती थी। पूरे मामले का मास्टरमाइंड किंगपिन कॉल व्यापारी सूर्यकांत तिवारी को माना गया। जो व्यापारी 25 रुपए प्रति टन के हिसाब से अवैध रकम सूर्यकांत के कर्मचारियों के पास जमा करता था,सिर्फ उसे ही खनिज विभाग पीट पास व परिवहन पास जारी करता था। इस तरह से स्कैन कर कुल 570 करोड रुपए की वसूली की गई। आरोप हैं कि पूरे मामले के किंगपिन सूर्यकांत तिवारी को पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की उपसचिव सौम्या चौरसिया का संरक्षण प्राप्त था तथा वहीं से शक्ति प्राप्त कर सूर्यकांत पूरे सिंडिकेट का संचालन करता था।

ईडी की रेड में पहले आईएएस समीर बिश्नोई फिर कोल कारोबारी सूर्यकांत तिवारी को गिरफ्तार किया गया। दूसरे चरण में उनसे पूछताछ के बाद कोल व्यापारी सुनील अग्रवाल, लक्ष्मीकांत तिवारी वह पूर्व मुख्यमंत्री की उप सचिव सौम्या चौरसिया, आईएएस रानू साहू को गिरफ्तार किया गया। ईओडब्ल्यू के द्वारा गिरफ्तारी को अवैध बता सौम्या ने सुप्रीम कोर्ट तक में जमानत याचिका लगाई पर उन्हें जमानत नहीं मिल पाई।

ईडी के बाद राज्य आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरो ने भी अवैध कोल लेवी वसूली मामले में ब्यूरो में अपराध क्रमांक 3/2024 धारा–7, 7–ए, 12 भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम धारा 120 बी, 384,420 भादवि की धारा का अपराध दर्ज कर मामले को विवेचना में लिया। पिछले दिनों ईओडब्ल्यू ने निलंबित आईएएस रानू साहू, सौम्या चौरसिया, सूर्यकांत तिवारी को रिमांड लेकर उनसे पूछताछ की थी। सूत्रों के अनुसार पूछताछ में जानकारी सामने आने के बाद अवैध कोल लेवी वसूली मामले में संलिप्त बिलासपुर के व्यापारी हेमंत जायसवाल व कोरबा के व्यापारी चंद्र प्रकाश जायसवाल को ईओडब्ल्यू द्वारा कल 13 जून को गिरफ्तार किया गया है।

ईओडब्ल्यू ने प्रेस नोट जारी कर बताया है कि अपराध में संलिप्तता के आधार पर गिरफ्तारी की गई है। आज विशेष न्यायालय भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम रायपुर की अदालत में उक्त दोनों आरोपियों को पेश कर 20 जून तक के पुलिस रिमांड पर ब्यूरो के द्वारा लिया गया है। इनसे पूछताछ पर नए तथ्यों के खुलासे की संभावना जताई गई है।

Full View

Tags:    

Similar News