Blaudabazar: कलेक्ट्रेट में तोड़फोड़, आगजनी, कई पुलिसकर्मी जख्मी, छत्तीसगढ़ में भड़का जैतखाम मामला

Blaudabazar:छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार से एक बड़ी खबर सामने आई है। जैतखाम में तोड़फोड़ को लेकर आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर सतनामी समाज के लोगों ने उग्र प्रदर्शन कर दिया...

Update: 2024-06-10 11:56 GMT

रायपुर/बलौदाबाजार। छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार से एक बड़ी खबर सामने आई है। जैतखाम में तोड़फोड़ को लेकर आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर सतनामी समाज के लोगों ने उग्र प्रदर्शन कर दिया। लगभग आठ से दस हजार के आसपास भीड़ आज दोपहर बलौदाबाजार कलेक्टोरेट घुस आई और परिसर में रखी बाइक, चार पहिया वहनों को तोड़फोड़ करते हुये आग लगा दिये। पुलिस घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंची हुई। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस के साथ भी झूमाझटकी की। इस दौरान कई पुलिसकर्मीयों को चोट आने की भी खबर मिल रही है। फिलहाल, पुलिस टीम द्वारा प्रदर्शनकारियों को शांत कराने का काम जारी है। पुलिस के एक सीनियर अफसर ने एनपीजी न्यूज़ को बताया कि स्थिति को नियंत्रित करने आसपास के जिलों से फ़ोर्स रवाना कर दिया गया है। देखें वीडियो...

Full View


दरअसल, गिरौदपुरी धाम के पास मानाकोनी में एक पुरानी गुफा है। जिसे अमर दास गुफा के नाम से भी जाना जाता है। यहा पर जैतखाम भी है, जिसे सतनामी समाज के द्वारा पूजा की जाती है। 15-16 मई 2024 की रात में किसी ने जैतखाम को क्षति पहुंचाते हुये तोड़फोड़ की थी। सुबह जब इस घटना की जानकारी समाज के लोगों को हुई तो बड़ी संख्या में लोगों ने वहां पहुंचकर प्रदर्शन किया था। घटना के बाद से अबतक के पुलिस द्वारा मामले में आरोपियों की गिरफतारी नहीं की गई थी। इस घटना से समाज के लोग काफी नाराज थे। आज सोमवार को बलौदा बाजार जिला मुख्यालय में पूरे प्रदेश भर से सतनामी समाज के हजारों की संख्या में लोग पहुंचे और रैली निकाली। जिसके बाद समाज के 10 हजार से ज्यादा लोग कलेक्टोरेट-एसपी कार्यालय का घेराव किये और परिसर में रखी गाड़ियो में आग लगा दी। अभी भी उग्र प्रदर्शन जारी है। पुलिस लगातार भीड़ को समाझाने में लगी हुई है।

बता दें कि आज ही गृहमंत्री विजय शर्मा ने जांच के आदेश दिये हैं और कड़ी कार्रवाई की बात की थी। गृहमंत्री ने कहा..सतनामी समाज के विभिन्न संगठनों एवं प्रतिनिधियों की मांग पर गिरौदपुरी धाम के पवित्र अमरगुफा के नजदीक जैतखांभ में हुई तोड़फोड़ पर मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के निर्देशानुसार उपमुख्यमंत्री एवं गृहमंत्री विजय शर्मा ने इस पूरे मामले के लिए न्यायिक जांच कराने की घोषणा की है। उन्होंने दो टूक कहा की प्रदेश में कही भी सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने वाली घटनाओं को बर्दाश्त नही की जाएगी ऐसे कृत्य करने वाले दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही सभी से सामाजिक साैहार्द्र बनाए रखने की अपील भी की है। गौरतलब है की विगत दिनों 15-16 मई रात को पूज्य जैतखांभ को क्षति पहुंचाने की कोशिश की गई थी।

दोहराया दंतेवाड़ा, नारायणपुर कांड

बलौदा बाजार में बस्तर के दंतेवाड़ा और नारायणपुर जिले के कॉलेक्ट्रेट में हुई घटना दोहराई। दोनों जिलों के कलेक्टर कार्यालय परिसर में उग्र भीड़ घुस गई थी। नारायणपुर में 2022 में हुई घटना में वहाँ के तत्कालीन एसपी सदानंद का पथराव में सिर फट गया था।

Tags:    

Similar News