छत्तीसगढ़ के इस जिले में पीएम आवास बनाने 301 आवास मित्रों की होगी भर्ती, बनना है 43 हजार 915 आवास...

केंद्र सरकार ने बिलासपुर जिले में 43915 आवास बनाने के लिए राशि स्वीकृत कर दी है। आवास बनाने में हितग्राहियों को मदद पहुंचने के लिए बिलासपुर जिला पंचायत ने जिले के चार ब्लाकों में 301 आवास मित्रों की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर दिया है। ये आवास मित्र हितग्राहियों को आवास निर्माण में मदद पहुंचाएंगे।

Update: 2024-09-01 12:25 GMT

बिलासपुर। पांच साल के इंतजार के बाद जिले के 43 हजार 915 बीपीएल हितग्राहियों को अपना खुद का आशियाना मिलेगा। केंद्र सरकार ने बिलासपुर जिले के इन हितग्राहियों के अलावा राशि स्वीकृत कर दी है। समय पर आवास का निर्माण पूरा हो जाए और किसी तरह की दिक्कतें ना आए,इसके लिए जिला पंचायत सीईओ ने आवास मित्रों की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर दिया है। 301 आवास मित्रों की भर्ती के लिए 16 सितंबर तक आवेदन मंगाया है। इसके बाद भर्ती की प्रक्रिया शुरू होगी। आवास मित्रों को हितग्राहियों के आवास का निर्माण जल्द पूरा कराने का टास्क रहेगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गत जिले के विकासखंड बिल्हा में 78, कोटा में 80, मस्तूरी में 86, तखतपुर में 57 कुल 301 पदों में “आवास मित्र की भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो गई है। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने विज्ञापन जारी कर दिया है। जिला पंचायत एवं जनपद पंचायत के सूचना पटल में चस्पा करा दिया गया है। इन पदों पर इच्छुक पात्र उम्मीदवार निर्धारित प्रपत्र में आवेदन पत्र मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत बिलासपुर, जिला बिलासपुर (छ.ग.) के नाम से 16 सितंबर 2024 को सायं 05.30 बजे तक रजिस्टर्ड डाक/ स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेज सकते हैं। इस हेतु विस्तृत विज्ञापन एवं आवेदन पत्र का प्रारूप कार्यालय के सूचना पटल एवं जिला बिलासपुर की वेब साईड www.bilaspur.gov.in पर देखा जा सकता है।

प्रतीक्षा हुई समाप्त,अब सपने होंगे पूरे

बीते पांच साल से प्रतीक्षा सूची में शामिल हितग्राहियों का अपना आशियाना का सपना अब साकार होने जा रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2024-25 के संभावित लक्ष्य के रूप में स्थायी प्रतिक्षा सूची के समस्त आवासों को स्वीकृत किया जाने हेतु लक्ष्य प्राप्त हुआ है। जिले में वर्तमान में 43915 हितग्राही स्थायी प्रतिक्षा सूची में शामिल है। जनपद पंचायत बिल्हा में 11271, जनपद पंचायत कोटा में 11794, जनपद पंचायत मस्तूरी में 13242 एवं जनपद पंचायत तखतपुर में 7608 हितग्राहियों के आवासों को स्वीकृत किये जाने हेतु उनके पंजीयन हेतु आवश्यक दस्तावेजों का संकलन ग्राम पंचायत स्तर पर ग्राम सचिव / ग्राम रोजगार सहायक के द्वारा किया जा रहा है।

0 चार किश्त में 1,20 हजार की मिलेगी राशि

आवास निर्माण कार्य के प्रगति के आधार पर हितग्राही को चार किश्तों में कुल 120000/- की राशि प्रदाय की जायेगी। प्रथम किश्त आवास की स्वीकृति पर 25000/-, द्वितीय किश्त प्लींथ स्तर के आवास निर्माण का जियोटैग उपरांत 40000/-, तृतीय किश्त छत स्तर के आवास निर्माण का जियोटैग उपरांत 40000/- एवं आवास पूर्णता के उपरांत 15000/- किश्त की राशि प्रदाय की जानी है।

00 झांसे में ना आए हितग्राही,जिनका नाम सर्वे सूची में वही हैं हितग्राही

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण से संबंधित स्थायी प्रतिक्षा सूची का निर्माण एवं हितग्राहियो का चयन 2011 के सामाजिक आर्थिक जनगणना के आधार पर किया जाता है। सूची में अंकित हितग्राहियों के अतिरिक्त किसी भी अन्य हितग्राही/ग्रामीण का नाम प्रतीक्षा सूची में जोड़ा नहीं जा सकता। आवास सूची में नाम जुड़वाने याआवास पंजीयन का दस्तावेज जमा करने के लिए राशि की मांग करने वालों से सावधान किया है। जिला प्रशासन ने झांसा देने वालों से सावधान रहने व इसकी शिकायत करने की अपील की है।

Tags:    

Similar News