IPS Neha Champawat Biography in Hindi: आईएएस नेहा चंपावत का जीवन परिचय ( जीवनी), जानिए कौन है छत्तीसगढ़ कैडर की आईपीएस नेहा चंपावत?

IPS Neha Champawat Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth: नेहा चंपावत छत्तीसगढ़ कैडर की 2004 बैच की आईपीएस अफसर हैं । वे मूलतः बिहार की रहने वाली है। नेहा चंपावत प्रदेश की पहली महिला आईपीएस हैं। वर्तमान में एनसीआरबी में प्रतिनियुक्ति पर है।

Update: 2024-06-12 16:50 GMT

IPS Neha Champawat

( IPS Neha Champawat Biography, Hindi, Age,wiki, wife,Family, Children, Name, Date of Birth, wife, Family, Height, Career, Nick Name, Net Worth )

एनपीजी। नेहा चंपावत छत्तीसगढ़ कैडर की 2004 बैच की आईपीएस है। वे मूलतः बिहार की रहने वाली है। वकालत की पढ़ाई कर यूपीएससी क्रैक उन्होंने की है। प्रदेश में महिला आईपीएस होने का दर्जा उन्हें मिला है। गृह विभाग की पहली महिला आईपीएस विशेष गृह सचिव होने का तमगा भी नेहा के पास ही है। वर्तमान में एनसीआरबी की आईजी हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में...

जन्म और शिक्षा:–

छत्तीसगढ़ कैडर की 2004 बैच की आईपीएस नेहा चंपावत मूलतः बिहार की रहने वाली हैं। उनका जन्म 1 अक्टूबर 1979 को हुआ है। नेहा चंपावत ने बीए एलएलबी की डिग्री ली है।

प्रोफेशनल कैरियर:–

नेहा चंपावत यूपीएससी क्रैक कर आईपीएस के लिए चुनी गईं। उन्होंने 6 सितंबर 2004 को आईपीएस की सर्विस ज्वाइन की है। वे छत्तीसगढ़ में महासमुंद की एसपी और सरगुजा रेंज की डीआईजी रहीं हैं।

महासमुंद एसपी और सरगुजा रेंज की डीआईजी रहते हुए नेहा ने कई सराहनीय काम किए। उन्होंने महिला और स्कूली छात्र-छात्राओं के उत्थान के लिए कई पहल किए। खासकर महिलाओं और लड़कियों को स्वावलंबी बनाने के साथ ही आत्म सुरक्षा को लेकर प्रशिक्षण भी चलाया था। आईपीएस नेहा की पहल से पुलिसकर्मियों को साप्ताहिक अवकाश मिलने की शुरुआत भी हुई थी।

नेहा चंपावत डीआईजी प्रशासन भी रहीं हैं। पुलिस मुख्यालय में रहते हुए नेहा ने सीआईडी, एक्ट्रोसिटी व महिला अपराध की जिम्मेदारी भी संभाली है। छत्तीसगढ़ प्रदेश में गृह विभाग की पहली महिला विशेष सचिव नेहा रहीं हैं। उन्हें सराहनीय सेवा मेडल से सम्मानित किया गया है।

नेहा राष्ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्यूरो में डीआईजी के पद पर प्रतिनियुक्ति में गईं थीं। डेपुटेशन में रहते हुए ही उनका प्रमोशन आईजी के पद पर हुआ। वर्तमान में नेहा राष्ट्रीय अपराध रिकार्ड ब्यूरो ( एनसीआरबी) में आईजी के पद पदस्थ हैं।

जीवन साथी:–

नेहा चंपावत ने छत्तीसगढ़ कैडर के आईएएस अविनाश चंपावत से शादी की है। । अविनाश चंपावत छत्तीसगढ़ कैडर के 2003 बैच के आईएएस अफसर हैं। वे राजस्थान के रहने वाले हैं। संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा 2002 में उन्होंने देशभर में दूसरा स्थान प्राप्त किया था और 2003 बैच के आईएएस बने। वे एमए, एमफील की डिग्री हासिल कर चुके हैं l नीति आयोग में निदेशक के पद से प्रतिनियुक्ति से लौटने के बाद वर्तमान में अविनाश चंपावत राजस्व सचिव के पद पर हैं।

Full View

Tags:    

Similar News