Arun Sao And Dr Kamalprit: डिप्टी CM और सचिव का अमेरिका का वीजा नहीं हुआ क्लियर, 4 दिन से दिल्ली में फंसे हुए, किधर हैं रेजिडेंट कमिश्नर?...

Deputy CM Arun Sao And PWD Secretary Dr Kamalprit: छत्तीसगढ़ के उप मुख्यमंत्री अरुण साव और लोक निर्माण विभाग के सचिव डॉ0 कमलप्रीत सिंह का तीसरे दिन भी अमेरिका का वीजा क्लियर नहीं हो पाया। उप मुख्यमंत्री के साथ तीन सदस्यीय टीम अमेरिका जा रही है। मगर वीजा के चक्कर में चार दिनों से दिल्ली में फंसी हुई है। और कल वीजा को हरी झंडी नहीं मिली तो फिर दो दिन छुट्टी हो जाएगी। कह सकते हैं, डिप्टी सीएम और सचिव को अमेरिकी अधिकारियों ने बुरे फंसा दिया है।

Update: 2024-08-29 14:03 GMT

Deputy CM Arun Sao And PWD Secretary Dr Kamalprit: रायपुर। दिल्ली में रेजिडेंट कमिश्नर होने के बाद भी छत्तीसगढ़ के उप मुख्यमंत्री को वीजा नहीं मिल रहा है। आलम यह है कि मुख्यमंत्री के बाद नंबर दो के राजनेता चार दिनों से दिल्ली के छत्तीसगढ़ सदन में फंसे हुए हैं। और अमेरिकी दूतावास के अधिकारी उन्हें वीजा के लिए वेट करा रहे हैं। बता दें, उपमुख्यमंत्री अरुण साव के साथ उनके पीडब्लूडी सचिव डॉ0 कमलप्रीत सिंह और एक ओएसडी अमेरिका जाने के लिए 26 अगस्त को रायपुर से दिल्ली रवाना हुए। मगर 27 अगस्त, 28 अगस्त और आज 29 अगस्त भी यूं ही निकल गया। मंत्री, सचिव और ओएसडी आज सुबह-सुबह अमेरिका के दूतावास रवाना हो गए थे। मगर कई घंटे वहां रुकने के बाद भी वीजा मिलने में कामयाबी नहीं मिल सकी। अब कल सप्ताह का आखिरी दिन है। कल अगर वीजा क्लियर हो गया तो देर रात की फ्लाइट से डिप्टी सीएम और सचिव अमेरिका रवाना हो जाएंगे मगर नहीं मिला तो फिर उन्हें दो दिन और रुकना पड़ेगा। सोमवार याने 2 सितंबर को फिर वीजा के लिए ट्राई करना पडे़गा। फिर तो प्रतीक्षा काफी लंबी हो जाएगी।

रेजिडेंट कमिश्नर की ड्यूटी

आमतौर पर किसी प्रदेश के मुख्यमंत्री या मंत्री स्तर का कोई वीआईपी विदेश जाता है तो दिल्ली में स्थित उस राज्य के रेजिडेंट कमिश्नर की ड्यूटी होती है कि वे संबंधित दूतावास से बात कर वीजा क्लियर कराए। छत्तीसगढ़ में भी पहले ऐसा ही होता था। सवाल उठता है कि उप मुख्यमंत्री अरुण साव और डॉ0 कमलप्रीत सिंह जैसे वरिष्ठ सचिव चार दिन से दिल्ली में बैठे हुए हैं, तो रेजिडेंट कमिश्नर क्या कर रहे हैं? हालांकि, ये पता नहीं चला है कि प्रतिनिधिमंडल ने रेजिडेंट कमिश्नर से संपर्क किया है या नहीं।

किसी मंत्री का पहला विदेश दौरा

छत्तीसगढ़ में विष्णुदेव साय के नेतृत्व में बीजेपी की सरकार बनने के बाद उनके किसी मंत्री का यह पहला विदेश दौरा है। अरूण साव छत्तीसगढ़ के दो उप मुख्यमंत्रियों में से एक हैं। उनके पास तीन बड़े विभाग हैं। इनमें पीडब्लूडी भी शामिल हैं। डिप्टी सीएम अरूण साव और उनके पीडब्लूडी सचिव कमलप्रीत सिंह मैरीलैंड, न्यूयॉर्क, कैलिफ़ोर्निया, वर्जीनिया और कोलंबिया जिले के विभिन्न परियोजना स्थलों का दौरा करेगा, जहां वे उन्नत सड़क निर्माण तकनीकों और प्रबंधन प्रक्रियाओं का अध्ययन करेंगे।

एशियाई विकास बैंक प्रायोजक

बताते हैं, एशियाई विकास बैंक ने छत्तीसगढ़ के डिप्टी सीएम और पीडब्लूडी सचिव को यह अवसर प्रदान किया है। इस दौरे का उद्देश्य राज्य की सड़क परियोजनाओं में अंतरराष्ट्रीय स्तर की तकनीकों और प्रथाओं को अपनाना है, जिससे छत्तीसगढ़ में चल रही सड़कों के निर्माण और उन्नयन परियोजनाओं की गुणवत्ता में सुधार हो सके। दौरे का मुख्य लक्ष्य छत्तीसगढ़ के अधिकारियों को अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार सड़कों के प्रबंधन और निर्माण की जानकारी देना है। इससे राज्य में चल रही परियोजनाओं की गुणवत्ता और कार्यकुशलता में महत्वपूर्ण सुधार की उम्मीद है।

न्यूयार्क, कैलिफोर्निया समेत 5 शहरों का दौरा

इस प्रशिक्षण के दौरान, प्रतिनिधिमंडल मैरीलैंड, न्यूयॉर्क, कैलिफ़ोर्निया, वर्जीनिया और कोलंबिया जिले के विभिन्न परियोजना स्थलों का दौरा करेगा, जहाँ वे उन्नत सड़क निर्माण तकनीकों और प्रबंधन प्रक्रियाओं का अध्ययन करेंगे। पीडब्लूडी के सीनियर अधिकारियों का कहना है, अमेरिका से लौटने के बाद छत्तीसगढ़ में उसी तरह की टेक्नालाजी को अपनाकर बेहतर सड़क बनाने का प्रयास किया जाएगा।

Full View

Tags:    

Similar News