Begin typing your search above and press return to search.

CM Arun Sao And Kamalpreet Singh: डिप्टी CM और सिकरेट्री का अमेरिका दौरा, वीजा क्लियर न होने से दिल्ली में अटके, कल क्लियर होने की संभावना...

CM Arun Sao And Kamalpreet Singh: छत्तीसगढ़ के पीडब्लूडी मंत्री और सिकरेट्री अमेरिका दौरे पर जाने के लिए रायपुर से रवाना हुए थे। मगर वीजा क्लियर न होने से उनका मामला फंस गया है। वे तीन दिनों से दिल्ली में हैं।

CM Arun Sao And Kamalpreet Singh: डिप्टी CM और सिकरेट्री का अमेरिका दौरा, वीजा क्लियर न होने से दिल्ली में अटके, कल क्लियर होने की संभावना...
X
By Gopal Rao

CM Arun Sao And Kamalpreet Singh: रायपुर। छत्तीगसढ़ के पीडब्लूडी, नगरीय प्रशासन और पीएचई मिनिस्टर अरूण साव अपने पहले विदेश दौरे के लिए रायपुर से रवाना हो गए हैं। छत्तीसगढ़ में विष्णुदेव साय के नेतृत्व में बीजेपी की सरकार बनने के बाद उनके किसी मंत्री का यह पहला विदेश दौरा है। अरूण साव छत्तीसगढ़ के दो उप मुख्यमंत्रियों में से एक हैं। उनके पास तीन बड़े विभाग हैं। इनमें पीडब्लूडी भी शामिल हैं।

पता चला है, डिप्टी सीएम और उनके पीडब्लूडी विभाग के सचिव डॉ0 कमलप्रीत सिंह 26 अगस्त को रायपुर से दिल्ली रवाना हुए थे। डिप्टी सीएम और सचिव अमेरिका का वीजा क्लियर होने की प्रतीक्षा में दिल्ली के छत्तीसगढ़ सदन में तीन दिन से वेट कर रहे हैं। डिप्टी सीएम अरूण साव और उनके पीडब्लूडी सचिव कमलप्रीत सिंह मैरीलैंड, न्यूयॉर्क, कैलिफ़ोर्निया, वर्जीनिया और कोलंबिया जिले के विभिन्न परियोजना स्थलों का दौरा करेगा, जहाँ वे उन्नत सड़क निर्माण तकनीकों और प्रबंधन प्रक्रियाओं का अध्ययन करेंगे।

डिप्टी सीएम का अमेरिका दौरा की चर्चा पिछले पखवाड़े भर से चल रही थी। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के छत्तीसगढ़ दौरे से पहले ही उन्हें अमेरिका रवाना होना था। मगर अफसरों का कहना है कि अमेरिकी दूतावास ने उनका वीजा क्लियर नहीं किया। वीजा क्लियर होने का संकेत मिलने पर वे 26 अगस्त को सचिव कमलप्रीत को लेकर दिल्ली रवाना हुए। मगर तीन दिन से दोनों छत्तीसगढ़ सदन में वीजा के इंतजार में वेट कर रहे हैं। अरुण साव के करीबी लोगों का कहना है कि कल शायद वीजा क्लियर हो जाएगा। उनका पहले से अमेरिकी फ्लाइट की टिकिट बुक है, उसे एक्सटेंड कराया गया है। संभवतः वे कल रात की फ्लाइट से अमेरिका रवान हो। 5 सितम्बर को उनकी भारत वापसी है।

बताते हैं, एशियाई विकास बैंक ने छत्तीसगढ़ को यह अवसर प्रदान किया है। इस दौरे का उद्देश्य राज्य की सड़क परियोजनाओं में अंतरराष्ट्रीय स्तर की तकनीकों और प्रथाओं को अपनाना है, जिससे छत्तीसगढ़ में चल रही सड़कों के निर्माण और उन्नयन परियोजनाओं की गुणवत्ता में सुधार हो सके। दौरे का मुख्य लक्ष्य छत्तीसगढ़ के अधिकारियों को अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार सड़कों के प्रबंधन और निर्माण की जानकारी देना है। इससे राज्य में चल रही परियोजनाओं की गुणवत्ता और कार्यकुशलता में महत्वपूर्ण सुधार की उम्मीद है।

इस प्रशिक्षण के दौरान, प्रतिनिधिमंडल मैरीलैंड, न्यूयॉर्क, कैलिफ़ोर्निया, वर्जीनिया और कोलंबिया जिले के विभिन्न परियोजना स्थलों का दौरा करेगा, जहाँ वे उन्नत सड़क निर्माण तकनीकों और प्रबंधन प्रक्रियाओं का अध्ययन करेंगे। पीडब्लूडी के सीनियर अधिकारियों का कहना है, अमेरिका से लौटने के बाद छत्तीसगढ़ में उसी तरह की टेक्नालाजी को अपनाकर बेहतर सड़क बनाने का प्रयास किया जाएगा।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story