Chhattisgarh High court Justice: रविंद्र अग्रवाल बने हाई कोर्ट के नए जस्टिस, 15 हुई जजों की संख्या

Update: 2023-10-11 11:03 GMT

बिलासपुर। छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट को जल्द ही अब एक नए जस्टिस मिलने वाले है। सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने बार कोटे से एक अधिवक्ता को जस्टिस बनाने मुहर लगाई है। छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के कॉलेजियम द्वारा भेजे गए नामों में से एक नाम को सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने सहमति दी है। जल्द ही अब छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट को एक नए जस्टिस मिलेंगे।

छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट कॉलेजियम में शामिल चीफ जस्टिस रमेश सिन्हा और दो वरिष्ठ जजों ने बार कोटे से जस्टिस बनाने के लिए तीन अधिवक्ताओं के नामों का पैनल सुप्रीम कोर्ट कालेजियम भेजा था। हाईकोर्ट कालेजियम द्वारा भेजे गए तीन नामों में से अधिवक्ता रविंद्र अग्रवाल के नाम पर सुप्रीम कोर्ट ने सहमति जताई है। अब नाम केंद्र सरकार के विधि मंत्रालय को सुप्रीम कोर्ट ने भेजा है। विधि मंत्रालय राष्ट्रपति से वारंट जारी करवाने की प्रक्रिया करवाएगा।

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम में शामिल चीफ जस्टिस डी वाय चंद्रचूर्ण,जस्टिस संजय किसन कौल, जस्टिस संजीव खन्ना शामिल थे। भेजे गए नाम के बारे में कालेजियम ने छत्तीसगढ़ के राज्यपाल व मुख्यमंत्री से भी राय ली थी। छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में स्थापना के बाद से 22 जजों के पद स्वीकृत है। पर कभी फूल स्ट्रेंथ नहीं रही। वर्तमान में जजों की अंख्या 14 है। रविंद्र अग्रवाल की नियुक्ति के बाद यह संख्या 15 हो जायेगी।

Full View


Tags:    

Similar News