IPS Amitabh Yash Biography In Hindi: आईपीएस अमिताभ यश का जीवन परिचय...

IPS Amitabh Yash Biography: अमिताभ यश उत्तरप्रदेश कैडर के 1996 बैच के आईपीएस अफसर हैं। वे एनकाउंटर स्पेशलिस्ट के नाम से जाने जाते है। दो बार गैलेंट्री अवार्ड पा चुके अमिताभ यश ने कई दुर्दांत डकैतो का एनकाउंटर किया है। अब तक उनके पास यूपी एसटीएफ की जवाबदारी थी। अब उन्हें लॉ एंड आर्डर की भी जवाबदारी दी गई है।

Update: 2024-02-17 14:28 GMT

IPS Amitabh Yash Biography: आईपीएस अधिकारी अमिताभ यश उत्तरप्रदेश कैडर के 1996 बैच के आईपीएस अफसर है। वो बिहार के भोजपुर जिले के रहने वाले है। उनका जन्म 11 अप्रैल 1971 को हुआ था। बचपन से ही पुलिस थाने देखने वाले अमिताभ यश के पिता राम यश भी पुलिस में नौकरी करते थे। अमिताभ यश की स्कूलिंग पटना से हुई है जिसके बाद उन्होंने अपना ग्रेजुएशन दिल्ली के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से पूरा किया। इसके बाद आपका पोस्ट ग्रेजुएट आईआईटी कानपुर से केमिस्ट्री में किया। यूपीएससी निकालकर अमिताभ यश 1996 बैच के आईपीएस अफसर बने।

अमिताभ यश का पहला जिला बतौर एसपी संत कबीर नगर रहा। जिसके बाद कई जिलों में एसपी और एसएसपी रहें। 2007 में मायावती सरकार में उन्हें एसटीएफ का एसएसपी बनाया गया। तब उन्होने बुंदेलखंड के जंगलों में डकैत ददुआ के खिलाफ अभियान छेड़ दिया। ददुआ का एनकाउंटर करने पर वे लाइम लाइट में आए। उन्होंने चित्रकूट के डकैत ठोकिया को भी ढेर कर दिया। चंबल घाटी में निर्भय गैंग का सफाया करने के अलावा बिकरू कांड के मास्टरमाइंड विकास दुबे का एनकाउंटर किया। माफिया अतीक अहमद के बेटे असद अहमद का भी एनकाउंटर उन्होंने किया। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अमिताभ यश ने 150 एनकाउंटर किया है।

एक जनवरी 2021 को उन्हें यूपी एसटीएफ का एडीजी बनाया गया था। अब उन्हें लॉ एंड ऑर्डर एडीजी का भी प्रभार सौंपा गया है। वे एनकाउंटर स्पेशलिस्ट के नाम से जाने जाते है। दो बार गैलेंट्री अवार्ड पा चुके अमिताभ यश ने कई दुर्दांत डकैतो का एनकाउंटर किया है। अब तक उनके पास यूपी एसटीएफ की जवाबदारी थी।

Full View

Tags:    

Similar News