Kanwar Yatra Accident: बोल बम की धुन में मग्न थे शिव भक्त, तभी हाईटेंशन तार की चपेट में आया DJ...9 की मौत

Kanwar Yatra Accident: बाबा हरिहरनाथ का जलाभिषेक करने के लिए निकले 9 कांवड़िये की करंट लगने से मौत हो गई.

Update: 2024-08-05 07:47 GMT

Kanwar Yatra Accident: बिहार के वैशाली ज़िले के हाजीपुर में दर्दनाक हादसा हो गया. बाबा हरिहरनाथ का जलाभिषेक करने के लिए निकले 9 कांवड़िये की करंट लगने से मौत हो गई. जिसमे दो नाबालिग भी शामिल है. जबकि दो लोग बुरी तरह झुलस गए. 

हाई टेंसन तार की चपेट में आया कावड़िये का वाहन 

जानकारी के मुताबिक़, घटना हाजीपुर के औद्योगिक थाना क्षेत्र के सुल्तानपुर गांव की है. रविवार देर रात करीब  11 बजे सुल्तानपुर गांव और जढूआ बढई टोला के रहने वाले कावड़िये डीजे ट्रॉली पर सवार होकर पहलेजा घाट जा रहा था. पहलेजा घाट के गंगा नदी से जल लेकर सोमवार को सुबह बाबा हरिहरनाथ मंदिर में जलाभिषेक करना था. सभी डीजे की धून पर नाच रहे थे. डीजे ट्रॉली जैसे ही सुल्तानपुर गांव पहुंची. डीजे का हॉर्न 11 हजार वोल्ट के हाई टेंसन तार की चपेट में आ गया. 

करंट पुरे ट्रॉली में फ़ैल गया. जिससे ट्रॉली में आग लग गयी. जिसकी चपेट में सभी कावड़िये आ गए. इसमें कई की मौत हो गयी. जबकि कुछ बुरी तरह घायल हो गए. वहीँ, कांवड़ियों की चीख पुकार सुनकर स्थानीय लोग पहुंचे और घायलों नजदीकी अस्पताल पहुंचाया गया. घटना के बाद मौके पर एसडीएम, एसडीपीओ सहित भारी संख्या में पुलिस बल पहुंची. शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा गया है . 

9 की दर्दनाक मौत

इस  हादसे में 9 कांवड़िये की दर्दनाक मौत हो गयी. सभी बुरी तरह झुलस गए. मृतकों में एक नाबालिग शामिल है. वहीँ, दो लोग घायल है जिनकी हालत गंभीर है. मृतकों में रवि कुमार(18 वर्ष), नवीन कुमार(29 वर्ष), राजा कुमार(24 वर्ष), आमोद पासवान, चन्दन कुमार(14 वर्ष), आशीष कुमार(18 वर्ष), सुमन कुमार(18 वर्ष), आशिक कुमार(18 वर्ष) और नौमी कुमार(26 वर्ष) शामिल हैं. साजन कुमार(18 वर्ष) और राजीव कुमार(17 वर्ष) घायल हैं. 

बिजली विभाग के कर्मियों पर आरोप 

इधर, हादसे को लेकर स्थानीय लोगों में आक्रोश है. स्थानीय लोगों का आरोप है कि बिजली विभाग के कर्मियों के द्वारा लापारवाही की गयी है. बिजली विभाग को सूचना देने के बावजूद बिजली सप्लाई नहीं काटी गयी. जिसके वजह से जान बच पायी है. लोगों ने इनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की है. एसडीएम का कहना है घटना की जांच की जा रही है. लापरवाह कर्मियों बख्शा नहीं जाएगा. 

मुख्यमंत्री ने मुआवजे की घोषणा की 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वैशाली जिले के औद्योगिक थाना क्षेत्र के सुल्तानपुर गांव के पास डीजे ट्रॉली पर सवार 9 कांवरियों की करंट लगने से मौत की घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया. मुख्यमंत्री ने कहा कि यह दुर्घटना काफी दुःखद है और मैं इस घटना से मर्माहत हूँ. मुख्यमंत्री ने मृतकों के परिजनों को दुःख की इस घड़ी में धैर्य धारण करने के शक्ति प्रदान करने की ईश्वर से प्रार्थना की है. मुख्यमंत्री के निर्देश पर नॉर्थ बिहार पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के द्वारा मृतकों के परिजनों को 04-04 लाख रूपये का अनुग्रह अनुदान भुगतान कर दिया गया है.

चिराग पासवान ने जताया दुःख 

केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान ने इस घटना पर शोक व्यक्त करते हुए एक्स पर लिखा "मेरे संसदीय क्षेत्र हाजीपुर में डीजे के हाईटेंशन तार की चपेट में आने से कई कांवड़ियों के निधन का दुखद समाचार प्राप्त हुआ है. ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि दिवंगत आत्माओं को अपने श्रीचरणों में स्थान दें और उनके परिवार को इस दुख को सहन करने की शक्ति प्रदान करें. साथ ही घायल श्रद्धालुओं के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं. देर रात से मैं स्थानीय प्रशासन के संपर्क में हूं. घायलों के शीघ्र स्वास्थ लाभ के लिए अस्पतालों में उचित व्यवस्था कराई गई है।स्थानीय प्रशासन के सहयोग से मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपए एवं कबीर अंत्येष्टि योजना के तहत 3000 रुपए की सहायता राशि भी उपलब्ध करा दी गई है. "

 

Tags:    

Similar News