Teacher Vacancy 2024: शिक्षक बनने का सपना देखने वालों के लिए खुशखबरी, 1.60 लाख पदों पर होगी भर्ती

Teacher Vacancy 2024: सरकार 1.60 लाख पदों पर शिक्षकों की भर्ती करने के तैयारी कर रही है. इस सम्बन्ध में बिहार लोक सेवा आयोग जल्द अधिसूचना जारी करेगा.

Update: 2024-07-31 08:39 GMT

Teacher Vacancy 2024: बिहार में शिक्षकों बनने की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बहुत खुशखबरी है. नीतीश सरकार 1.60 लाख पदों पर शिक्षकों की भर्ती करने के तैयारी कर रही है. इस सम्बन्ध में बिहार लोक सेवा आयोग जल्द अधिसूचना जारी करेगा. 

जानकारी के मुताबिक़,बिहार शिक्षा विभाग में करीब एक लाख साठ हजार पद खाली हैं. जिसकी नियुक्ति के लिए जल्द ही परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा. बीपीएससी बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा के तीसरे चरण की रिजल्ट आने के बाद ही चौथे चरण की शिक्षक बहाली परीक्षा की वैकेंसी निकाली जायेगी.

चौथे चरण में कंप्यूटर शिक्षकों के लगभग 25,000 से अधिक पद पर भर्ती की सम्भावना है. इसे लेकर बिहार लोक सेवा आयोग की तरफ से जल्द ही अधिसूचना जारी की जा सकती है. वहीँ, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में विज्ञान, गणित और भाषा विषयों के लिए भी बहाली की जायेगी. 

बता दें, शिक्षक अभ्यर्थियों की लगातार मांग के बाद शिक्षक भर्ती नियमावली में हाल ही में संशोधन किया गया है. जिसके तहत शिक्षक अभ्यर्थी को तीन के बजाय पांच प्रयास देने की अनुमति दी गई है. यानी ऐसे अभ्यर्थी जो पहले 3 अटेम्प्ट दे चुके हैं उन्हें दो बार और परीक्षाओं में शामिल होने का मौका मिलेगा. वर्तमान समय में ऐसे लगभग ढाई लाख अभ्यर्थी पात्र हैं. वही चौथे चरण के शिक्षक बहाली परीक्षा में शामिल होने के लिए करीब 3 लाख के करीब अभ्यर्थी योग्य बच रहे थे. तो राज्य में अभ्यर्थियों की संख्या 5.50 लाख हो गई है. 




Tags:    

Similar News