Bihar Schools Closed: बिहार में फिर से बंद हुए स्कूल, आठवीं कक्षा तक के बच्चों की छुट्टी, डीएम ने जारी किया आदेश

Bihar Schools Closed: बिहार में लू का कहर जारी है. मौसम विभाग ने गर्मी और हीटवेव का अलर्ट जारी किया हुआ है. भीषण गर्मी को देखते हुए सरकारी स्कूलों की छुट्टियों को बढ़ा दिया गया है. 19 जून तक के लिए स्कूल बंद कर दिया गया है.

Update: 2024-06-18 03:43 GMT

Bihar Schools Closed: बिहार में लू का कहर जारी है.  मौसम विभाग ने गर्मी और हीटवेव का अलर्ट जारी किया हुआ है. भीषण गर्मी को देखते हुए सरकारी स्कूलों की छुट्टियों को बढ़ा दिया गया है. 19 जून तक के लिए स्कूल बंद कर दिया गया है.  

ACS एस सिद्धार्थ ने जारी किया आदेश 

सोमवार, 17 जून को शिक्षा विभाग के ACS एस सिद्धार्थ ने गर्मी को देखते हुए 18 और 19 जून को स्कूल बंद करने को लेकर सभी जिलों के डीएम को आदेश दिया है. आईएएस सिद्धार्थ ने सभी जिलाधिकारी खुद फैंसला लेने को कहा है. 

19 जून तक बंद रहेंगे स्कूल 

इस संबंध में डीएम पटना आईएएस IAS शीर्षत कपिल अशोक जारी आदेश जारी किया है. जिसके मुताबिक़ सभी स्कूलों में 8वीं तक की कक्षाएं 19 जून 2024 तक बंद रहेंगी. आदेश में लिखा है "भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार पटना जिला में भीषण गर्मी एवं लू की स्थिति है, जिसके कारण पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के स्वास्थ्य और जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना है.

शिक्षक को रहेगी ड्यूटी  

अतः मैं, शीर्षत कपिल अशोक, भा०प्र०से० जिला दण्डाधिकारी, पटना, दंड प्रक्रिया संहिता, 1973 की धारा-144 के तहत पटना जिला के सभी सरकारी एवं निजी विद्यालयों के कक्षा 8 तक के शैक्षणिक गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाता हूँ. उक्त अवधि में विद्यालय के शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मी विद्यालय / कार्यालय में उपस्थित रह कर अपने कार्यों का सम्पादन करेंगे. यह आदेश दिनांक 18.06.2024 से लागू होगा एवं दिनांक 19.06.2024 तक प्रभावी रहेगा.  हालाँकि शिक्षकों को स्कूल आना होगा. 

इससे पहले शिक्षा विभाग ने 15 जून तक बंद रखने का आदेश दिया था. इतना ही नहीं इस बार शिक्षकों की भी छुट्टी थी. 

Full View


Tags:    

Similar News