Bihar School News: बिहार में गर्मी से 20 से ज्यादा छात्रों की तबीयत बिगड़ी, नाक से आने लगा खून, हुए बेहोश, खाट से पहुंचाया गया अस्पताल

Bihar School News: सोमवार को गर्मी के चलते अलग अलग जिलों में करीब 20 से ज्यादा बच्चे बीमार हो गए हैं. वही कुछ की हालत गंभीर बताई जा रही है.

Update: 2024-06-10 11:29 GMT

Bihar School News: पटना: एक बार फिर बिहार में भीषण गर्मी के बीच स्कूल का संचालन किया जा रहा है. झुलसा देने वाली गर्मी में जहाँ मौसम विभाग ने हीट वेव का अलर्ट जारी किया है. वहीं दूसरी तरफ कई जिलों में स्कूल चालू कर दिए गए हैं. सोमवार को गर्मी के चलते अलग अलग जिलों में करीब 20 से ज्यादा बच्चे बीमार हो गए हैं. वही कुछ की हालत गंभीर बताई जा रही है. 

फिर से खुले स्कूल 

जानकारी के मुताबिक़, भीषण गर्मी को देखते हुए शिक्षा विभाग ने 30 मई से 8 जून, 10 दिनों तक सरकारी और निजी विद्यालय को बंद करने का आदेश दिया था. जिसके बाद 10 जून (सोमवार) को विद्यालय का संचालन किया गया है. लेकिन धूप और लू के चलते फिर बच्चों की बिगड़ने लगी है. सोमवार को स्कूली बच्चों समेत कई शिक्षक बीमार पड़ गए. कई छात्र बेहोश होकर गिर पड़े. कुछ की हालत गंभीर है.

20 से ज्यादा बच्चों की बिगड़ी तबीयत

सोमवार, सिवान जिले के बड़हरिया प्रखंड में सदरपुर स्थित उच्च माध्यमिक विद्यालय में लू व गर्मी से एक शिक्षिका विद्यालय पहुंचते ही अचानक बेहोश होकर गिर पड़ी. थोड़ी देर बाद क्लास में दो बच्चों की तबीयत खराब हो गई. वहीँ मध्य विद्यालय पहाड़पुर में एक छात्र बीमार पड़ गया. सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. खगड़िया के मानसी प्रखंड के पश्चिमी ठाठा पंचायत के व्यख्तियापुर मध्य विधालय की एक छात्रा अचानक बेहोश हो गई और घंटों तक होश में नहीं आयी है. 

खाट से पहुंचाया गया अस्पताल  

वहीँ, समस्तीपुर मे भी 5वीं की छात्रा नेहा कुमारी गर्मी के कारण बेहोश हो गयी, जिसे हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है. शेखपुरा और बांका में पांच बच्चे बीमार पड़ गए. जमुई में चार, पटना के बिहटा में एक और बक्सर में एक बच्चे की भीषण गर्मी से तबीयत की बिगड़ गई. छपरा के उच्च माध्यमिक विद्यालय लोहरी में एक बच्चा गर्मी से बेहोश हो गया. बक्सर के कन्या मध्य विद्यालय एकौनी बी आर सी डुमराव में पढ़ाई के दौरान एक छात्रा की तबियत बिगड़ गयी. जिस खाट पर लेटा कर स्कूल पहुंचाया गया. वहीँ एक बच्चे के नाक से खून आने लगा.

लू का रेड अलर्ट जारी 

बता दें, मौसम विभाग ने बढ़ते हीट वेव और लू को लेकर राज्य में 10 जून से 14 जून तक रेड अलर्ट जारी किया है. कुछ जिलों में मौसम विभाग का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी है. मौसम विभाग ने लोगो को घर से न निकलने की सलाह दी है. अधिकांश जिलों 15- 16 जून से मौसम में बदलाव का अनुमान जताया गया है. आपदा प्रबंधन 12:00 बजे दिन से 3:00 तक धूप में ना निकलने के निर्देश दिए है. 


Full View

Full View



 

Tags:    

Similar News