Bihar School News: बिहार में भीषण गर्मी में चल रहा स्कूल, 30 से ज्यादा बच्चे बीमार, बुखार से हुए बेहोश

Bihar School News:

Update: 2024-05-28 10:08 GMT

Bihar School News: बिहार में भीषण गर्मी और हीटवेव का कहर जारी है. इसके बावजूद राज्य में स्कूलो का संचालन हो रहा है. दोपहर की तेज धुप में बच्चे स्कूल से वापस आते हैं. इनसब का असर बच्चों की स्वास्थ पर पड़ रहा है. सोमवार को अलग - अलग जिले में भीषण गर्मी से 30 से बच्चे बीमार हो गये. कुछ छात्राएं बेहोश हो गयी. सभी को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया. 

सारण में 20 छात्राएं बीमार

जानकारी के मुताबिक, पहली घटना सारण जिले के कवलपूरा गांव में स्थित कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय की है. सोमवार को विद्यालय में 40 छात्राएं मौजूद थीं. शाम को यहाँ एक साथ 20 छात्राएं बीमार पड़ गयी. भीषण गर्मी के कारण अचानक बेहोश होने लगी. एक-एक करके सभी की हालत बिगड़ने लगी. जिसके बाद वार्डन बच्चों को लेकर मशरख स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंची. 

गर्मी से बिगड़ी तबियत 

डॉक्टरों के मुताबिक हीट स्ट्रॉक, हाई फीवर, लूज मोशन और उल्टी जैसे लक्षण दिख रहे थे. सभी की गर्मी से तबियत बिगड़ी है. हालाँकि सभी खतरे से बाहर है. घटना की सूचना मिलते ही बीडीओ मशरक पंकज कुमार, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी डा वीणा कुमारी अस्पताल पहुंचे. और बच्चों से मुलाक़ात की. फिलहाल कुछ बच्चों को डॉक्टरों की निगरानी में रखा गया है. साथ ही परिजनों को सूचित किया गया है.

गया में आठ और गोपालगंज में 3 बच्चे हुए बेहोश 

वहीँ दूसरी घटना, गया ज़िले के बेलागंज में नागालाल अग्रवाल मध्य विद्यालय का है. सोमवार की सुबह कक्षाएं चल रही थी. इस दौरान करीब 6 बच्चे बेहोश हो गए. जिसके बाद टीचर बे सभी को तुरंत बेलागंज स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया. इधर, गया के आमस में आमस उच्च विद्यालय परीक्षा शुरू होने के कुछ देर ही बाद क्लास नौवीं और दसवीं की दो छात्रा साथ ही एक शिक्षिका बेहोश हो गयी. तीनों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया. हालाँकि सभी हालत में अभी सुधार है. वहीँ गोपालगंज जिले में भी 3 छात्राएं बेहोश हो गई. 

Tags:    

Similar News