Bihar News: बोधगया में 19 जनवरी से होगा बौद्ध महोत्सव का आयोजन, बिहार के कलाकार जमाएंगे महफ़िल

Bihar News: बिहार के गया को ज्ञान और मोक्ष की भूमि कहा जाता है. ये वही जगह है जहाँ भगवान बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति हुई. आगामी दिनों में गया के बोधगया में बौद्ध महोत्सव शुरू होने वाला है.

Update: 2024-01-05 04:19 GMT

Bihar News: बिहार के गया को ज्ञान और मोक्ष की भूमि कहा जाता है. ये वही जगह है जहाँ भगवान बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति हुई. आगामी दिनों में गया के बोधगया में बौद्ध महोत्सव शुरू होने वाला है. जी हाँ बोधगया में पर्यटन सीजन के बाद बौद्ध महोत्सव का आयोजन किया जाता है. जिसकी खूब जोर - शोर से तैयारी चल रही है. यह बौद्ध महोत्सव 19 जनवरी से शुरू होगा और 21 जनवरी तक चलेगा. बताया जा रहा है पहली बार बौद्ध महोत्सव में पंचायत दर्शन के सहायता से पंचायत की उपलब्धियां दर्शाने के स्टॉल लगाए जाएंगे.

जानकारी के मुताबिक जिला प्रशासन के द्वारा 16 कार्यसमिति का गठन किया गया है. वहीं जिला पदाधिकारी डाॅ.त्यागराजन एसएम ने बताया कि गया जिले के 50 पंचायत का चयन किया जाएगा. सभी पंचायत का स्टॉल इस महोत्सव में लगेगा. जिससे पंचायत में किए गए जनहित कार्य और योजनाओं को प्रदर्शित किया जाएगा. जिसके बाद विजेता सरपंच की भी घोषणा की जायेगी. साथ ही  शिक्षा विभाग द्वारा बच्चों के लिए में प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी.

बौद्ध महोत्सव के अवसर पर विभागीय स्टॉल भी लगाया जाएगा. साथ ही कलाकारों की भी प्रस्तुति होगी. जिसके लिए अंतर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय और बिहार के ख्याति प्राप्त कलाकारों को बुलाया जायेगा. बौद्ध महोत्सव का उद्देश्य महाबोधि संस्कृति को उजागर करना है. 

Tags:    

Similar News