Bihar News: बिहार में तालाब की खुदाई के दौरान मिली सूर्य भगवान की दुर्लभ प्रतिमा, 1000 साल है पुरानी

Bihar News: बिहार के जमुई जिले में तालाब की खुदाई के दौरान भगवान सूर्य की प्राचीन प्रतिमा निकली है. मंगलवार दोपहर में जमुई जिले के सिकंदरा प्रखंड क्षेत्र में तालाब खुदाई के दौरान भगवान सूर्य की तीन फीट ऊंची मूर्ति मिली है.

Update: 2024-02-07 04:23 GMT

Bihar News: बिहार के जमुई जिले में तालाब की खुदाई के दौरान भगवान सूर्य की प्राचीन प्रतिमा निकली है. मंगलवार दोपहर में जमुई जिले के सिकंदरा प्रखंड क्षेत्र में तालाब खुदाई के दौरान भगवान सूर्य की तीन फीट ऊंची मूर्ति मिली है. बताया जा रहा है यह मूर्ति लगभग 1000 साल पुरानी है.

जानकारी के मुताबिक़, सिकंदरा प्रखंड क्षेत्र के सिझौरी गांव में लोगों को मिट्टी की जरूरत थी. तो गाँव के सेमरा तालाब के किनारे की खुदाई करने लगे. खुदाई के दौरान मजदूरों को काले रंग का पत्थर दिखा. जब खुदाई करते गए तो भगवान की प्रतिमा दिखी. ग्रामीण इसे भगवान विष्णु की मूर्ति कह रहे हैं और मंदिर में रखकर कर पूजा करने लगे. इसकी सूचना पर ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर अमित कुमार, सीओ कृष्ण कुमार सौरभ एवं पुलिस प्रशासन की टीम सिझौड़ी गांव पहुंचे. इसके बाद इसकी जानकारी पुरातत्व विभाग को दी गयी. 

पुरातत्व विभाग का कहना है कि यह सूर्य भगवान की मूर्ति है. जो दुर्लभ प्रतिमा है. यह पालकालीन दसवीं शताब्दी की है. बताया जा रहा है सूर्य की प्रतिमा मुकुट पहने हुए हैं. वहीँ दोनों हाथों में कमल तथा नीचे दंड पिंगल हैं. इस मूर्ति को प्रशासन संग्रहालय में रखना चाहती है लेकिन ग्रामीण मूर्ति को गाँव में स्थापित करना चाहते हैं. बता दें जमुई से पहले भी कई मूर्ति मिल चुकी है. 



Full View



Tags:    

Similar News