Bihar Hooch Tragedy: जहरीली शराब का तांडव...अब तक 50 की मौत, छीन गई दर्जनों की आंखों की रोशनी, 80 से ज्यादा अस्पताल में भर्ती

Bihar Hooch Tragedy: एक बार फिर जहरीली शराब का तांडव देखने को मिल रहा है. लगातार मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है. सिवान, सारण और गोपालगंज जिलों में जहरीली शराब पीने से अब तक 50 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है

Update: 2024-10-18 07:29 GMT

Bihar Hooch Tragedy: बिहार में एक बार फिर जहरीली शराब का तांडव देखने को मिल रहा है. लगातार मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है. सिवान, सारण और गोपालगंज जिलों में जहरीली शराब पीने से अब तक 50 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 80 से ज्यादा लोगों को इलाज के अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

जहरीली शराब से 50 मौतें

जानकारी के मुताबिक़, मामला सिवान, सारण और गोपालगंज जिलों के अलग गाँव का है. जहाँ जहरीली शराब पीने के बाद से लोगों क जान जा रही है. वैश्य टोली और आसपास के गांव खैरवा, माघर, विलासपुर, सरसैया, कौड़ियां गांव इब्राहिमपुर और बसंतपुर समेत कई गांव शराब की चपेट में आ गए हैं. सबसे ज्यादा मौत सिवान जिले में हुई है. सिवान में 32 मौत हुई है. सारण में 12 और गोपालगंज में दो लोगों की मौत हो चुकी है. 

 80 से ज्यादा लोग भर्ती

दूसरी तरफ 80 से ज्यादा लोगों को इलाज के अस्पताल में भर्ती कराया गया है. सभी को अलग अलग अस्पताल में इलाज चल रहा है. जबकि कई की हालात गंभीर बताई जा रही है. वहीँ जहरीली शराब पीने से दर्जनों लोगों की आंखों की रोशनी चली गई है. जिन्हे पटना पीएमसीएच में भर्ती कराया गया है. कई लोगों को इलाज के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया है. मृतकों का पोस्टमॉर्टम कराया जा रहा जा रहा है. 

मुख्यमंत्री नीतीश ने दिए जांच के आदेश 

घटना को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मामले के जांच के आदेश दिए हैं. साथ ही उन्होंने तस्करों पर कड़ी कार्रवाई का भी निर्देश दिया है. घटना को लेकर जिला प्रशासन ने एसआईटी का गठन किया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश के बाद पुलिस प्रशासन अलर्ट मोड पर है. लगातार बिहार पुलिस के वरीय अधिकारी सीवान और सारण में कैंप कर रहे हैं. वही शराब तस्करों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है. 

जांच में जुटी पुलिस 

पुलिस ने बताया कि अब तक 12 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. वही गोपालगंज के एसपी अवधेश दीक्षित ने कहा कि, “पुलिस ने अब तक लगभग करीब 140 जगहों पर छापेमारी की है. साथ ही  5 हजार लीटर से ज्यादा शराब को नष्ट किया है. इसके अलावा शराब बनाने वाले उपकरणों, गैस चूल्हों, ड्रम और गैलनों को भी मौके पर नष्ट किया गया  है. सीमावर्ती जिलों में भी छापे मारी की जा रही है. पुलिस ने कई लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है. 

कैसे होती है जहरीली शराब से मौत

जहरीली शराब कांड को लेकर बताया जा रहा है कि शराब में बड़ी मात्रा में मिथाइल अल्कोहल पाया गया है. शराब में ज्यादा मिथाइल अल्कोहल ही मौत का कारण है. जो स्वास्थ्य के लिए बेहद ही खतरनाक है. आमतौर पर शराब बनाने के लिए मिथाइल अल्कोहल का इस्तेमाल किया जाता है. जिसकी मात्रा सिमित होती है. लेकिन लोकल स्तर पर शराब बनाने वाले लोग शराब को ज्यादा नशीला बनाने के लिए इसका अधिक मात्रा में इस्तेमाल करते हैं. साथ ही इसमें यूरिया और ऑक्सिटोसिन मिला दिया जाता है. जो पीने वाले के आँख, ब्रेन, लीवर, किडनी और दिल असर डालता है. जिससे मौत भी हो जाती है.

Tags:    

Similar News