Bihar Heat Wave News: बिहार में गर्मी से आपदा जैसे हुए हालात, सीएम नीतीश ने आपदा विभाग और DM को दिए विशेष निर्देश

Bihar Heat Wave News: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आपदाजनक स्थिति को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग और राज्य के सभी जिला अधिकारियों को समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया है.

Update: 2024-06-12 05:40 GMT

CM Nitish Kumar

Bihar Heat Wave News: पटना। बिहार में भीषण गर्मी और लू से लोगों का जीना मुश्किल हो गया है. प्रदेश में हालात ख़राब हो गया है. अस्पताल में गर्मी से बीमार मरीजों को संख्या बढ़ती जा रही है. बिहार में प्रचंड गर्मी और हिटवेव आपदा जनक स्थिति उत्पन्न हो गयी है. ऐसे में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आपदाजनक स्थिति को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग और राज्य के सभी जिला अधिकारियों को समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया है.

पीने के पानी की पर्याप्त व्यवस्था हो

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को सभी जिलाधिकारियों को निर्देश देते हुए एक्स पर पोस्ट कर जानकारी दी है. उन्होंने एक्स पर लिखा "भीषण गर्मी और हीटवेव की आपदाजनक स्थिति को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग एवं राज्य के सभी जिलाधिकारियों को समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया है.. सभी जिलों के संवेदनशील स्थानों पर पीने के पानी के टैंकर पर्याप्त संख्या में रखने को कहा है. साथ ही भूजल स्तर पर भी नजर रखने को कहा है. भीषण गर्मी एवं लू से बचने के लिए लोगों को उचित सावधानी बरतने की सलाह देते हुए माइकिंग की भी व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है.

आपदा प्रबंधन विभाग को दिया निर्देश 

इसके अलावा मुख्यमंत्री ने सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों सहित अनुमंडल एवं सदर अस्पतालों में जरूरी स्वास्थ्य सुविधाओं तथा जरूरी दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा है. गांव हो या शहर सभी जगहों पर निर्बाध रूप से बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करने को कहा है ताकि लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिल सके. आपदा प्रबंधन विभाग को निर्देश दिया है कि लोगों को लगातार जागरूक करते रहें और संपूर्ण स्थिति पर निगरानी रखें.

लू का रेड अलर्ट

बता दें, बिहार के ज्यादातर जिलों में मौसम विभाग की तरफ से भीषण गर्मी और लू का रेड अलर्ट जारी किया गया है. कई जिलों में तापमान पारा 45 डिग्री के पार चल रहा है. अधिकांश जिला में 14 जून तक अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने लोगो को घर से बाहर न निकलने की सालाह दी है. 


Full View


Tags:    

Similar News