Bihar Guest Teacher News: रोते रहे शिक्षक, पटना पुलिस बरसाती रही डंडे, अतिथि शिक्षक बोले "6 साल से लिया काम और बेरोजगार कर दिया"

Bihar Guest Teacher News: बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने अतिथि शिक्षकों की सेवा समाप्त कर दी है. 31 मार्च 2024 तक अतिथि शिक्षकों के सेवा का आखरी दिन था. इससे कई शिक्षक बेरोजगार हो चुके हैं. इससे नाराज शिक्षको ने सोमवार को सीएम आवास के बाहर धरना प्रदर्शन किया

Update: 2024-04-01 10:49 GMT

Bihar Guest Teacher News: बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने अतिथि शिक्षकों की सेवा समाप्त कर दी है. 31 मार्च 2024 तक अतिथि शिक्षकों के सेवा का आखरी दिन था. इससे कई शिक्षक बेरोजगार हो चुके हैं. इससे नाराज शिक्षको ने सोमवार को सीएम आवास के बाहर धरना प्रदर्शन किया. इस दौरान उन्हें बेरहमी से पीटा गया है.

जानकारी के मुताबिक़, शिक्षा विभाग ने बिहार के स्कूलों में शिक्षकों की कमी को देखते हुए 2018 में 4257 अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की थी. जिन्हे कुछ सालों में स्थायी शिक्षक बनाया जाना था. ये शिक्षक पिछले छह साल से पढ़ा रहे थे. इन्होने स्थायीकरण की भी मांग की लेकिन इसे अनदेखा कर दिया गया. इसके विपरीत शिक्षा विभाग ने राज्य में बड़ी संख्या में शिक्षक है ऐसा कहते हुए अतिथि शिक्षकों की सेवा समाप्त कर दी. शिक्षा विभाग ने इसके सम्बद्ध में आदेश जारी किया। आदेश में शिक्षा विभाग ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी से 1 अप्रैल 2024 से किसी भी अतिथि शिक्षक की सेवा नहीं लेने की बात कही है. ऐस में बड़ी तादाद में शिक्षक बेरोजगार हुए हैं. 

इसके विरोध में सोमवार को अतिथि शिक्षकों सीएम आवास के बाहर धरना प्रदर्शन किया. ये सभी मुखयमंत्री नितीश कुमार से मिलने की मांग कर रहे थे. लेकिन उन्हें खदेड़ कर भगा दिया गया. प्रदर्शन कर रहे अतिथि शिक्षकों पर पुलिस ने लाठीचार्ज भी किया . इतना ही नहीं उनको सड़कों पर दौड़ा - दौड़ाकर पीटा. कुछ शिक्षक रो भी पड़े. शिक्षकों का कहना हैं हमलोगों को बेरोजगार किया जा रहा है. हम लोगों की गलती क्या है. जब शिक्षक की कमी थी तो हमे रख लिया. और अभी शिक्षा व्यवस्था सुधरी है तो निकाला जा रहा है. पहले नौकरी ली और अब लाठियां बरसा रहे हैं. 

Tags:    

Similar News