Bihar Cabinet Meeting: नीतीश कैबिनेट की बड़ा फैसला, महंगाई भत्ता बढ़ा, 5 शहरों में चलेंगी ई-बसें, 48 एजेंडों पर लगी मुहर

Bihar Cabinet Meeting: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार 12 जुलाई को तीन हफ्ते बाद कैबिनेट की बैठक बुलाई थी. शुक्रवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में कुल 48 एजेंडे पर मुहर लगाई गई है.

Update: 2024-07-13 07:16 GMT

Bihar Cabinet Meeting: पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने  शुक्रवार 12 जुलाई को तीन हफ्ते बाद कैबिनेट की बैठक बुलाई थी. शुक्रवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में कुल 48 एजेंडे पर मुहर लगाई गई है. छठे वेतनमान पर कार्यरत कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की गई है. महंगाई भत्ता 6% बढ़ा दी गई है. इसके अलावा सरकार विभिन्न विभागों में नौ सौ से अधिक पदों नियुक्तियां करेगी. 

पीएम ई-बस सेवा शुरू किए जाने की योजना की स्वीकृति दी गई है. इसके तहत 1032 करोड़ रुपये की लागत से 400 बसें खरीदी जाएंगी. बिहार के प्रमुख शहरों पटना, मुजफ्फरपुर, गया, भागलपुर, दरभंगा और पूर्णिया में पीएम ई-बस सेवा शुरू होगी. कैबिनेट ने सीवरेज सफाई कर्मियों के लिए बड़ा फैसला लिया है. सेप्टिक टैंक के मैन होल में सफाई के दौरान होने वाली मौत पर नीतीश सरकार ने 30 लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान किया है. वहीं उद्योगों के विकास के लिए नीतीश कुमार ने 31 जिलों में नए औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है. 

इन अहम प्रस्तावों को मिली मंजूरी 

बिहार के प्रमुख शहर पटना, मुजफ्फरपुर, गया, भागलपुर और दरभंगा में पीएम ई-बस सेवा शुरू करने के लिए कुल 400 नई बस खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली है. इसके तहत 1032 करोड़ रुपये की लागत से 400 बसें खरीदी जाएंगी.

मंत्रिमंडल ने छठा वेतनमान प्राप्त कर रहे राज्य कर्मियों के महंगाई भत्ता में वृद्धि का भी प्रस्ताव स्वीकृत किया है. छठे वेतनमान में वेतन-पेंशन प्राप्त कर रहे राज्यकर्मियों, पेंशनभोगियों व पारिवारिक पेंशनभोगियों को अब 230 के स्थान पर 239 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता मिलेगा.

सीवरेज सफाई कर्मियों के लिए बड़ा फैसला लिया गया है. सेप्टिक टैंक के मैन होल में सफाई के दौरान होने वाली मौत पर नीतीश सरकार ने 30 लाख रुपये और अस्थाई विकलांगता होने पर 20 लाख रुपये के मुआवजे दिए जाने का फैसला लिया गया है.

इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान पटना में अपर निदेशक (मेडिकल कार्डियोलाजी) एवं अपर निदेशक (सर्जिकल कार्डियोलाजी) के दो नए पदों के सृजन की स्वीकृति दी गई है. इसके अलावा पटना उच्च न्यायालय में नगर प्रबंधकों के 163 पदों पर संविदा की नियुक्ति को मंजूरी मिली है. साथ ही नए आईटीआई की स्थापना और 124 पदों की बहाली को भी मंजूरी दी गई है. बिहार इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक कॉलेजों में 541 नए पदों के सृजन को भी सीएम नीतीश कुमार की ओर से स्वीकृति दी गयी.

 बैठक में बिहार पुलिस के अंतर्गत गठित विशेष सहायक पुलिस बल में बहाल भारतीय सेना के सेवानिवृत्त सैनिकों के कार्यरत 3,257 लोगों की अनुबंध अवधि बढ़ाकर 2025 तक कर दी गई. 

 राज्य में उद्योगों के विकास के लिए सीएम नीतीश कुमार ने 31 जिलों में नए औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की है. उद्योग विभाग के अन्तर्गत मेसर्स पंचकन्या फूडस प्राइवेट लिमिटेड, सिकन्दरपुर औद्योगिक क्षेत्र, बिहटा, पटना को बिहार औद्योगिक निवेश प्रोत्साहन नियमावली-2016 के नियम-7(2) (iv) के आलोक में वित्तीय प्रोत्साहन क्लीयरेंस की स्वीकृति दी गई.

पंचायती राज विभाग में मुख्यालय स्तर पर पंचायती राज अभियंत्रण संगठन में चार तकनीकी एवं दो गैर तकनीकी कुल छह पदों के सृजन की मंजूरी दी गई.

 

Tags:    

Similar News