UPI Guideline; बंद हो जाएगी UPI आईडी: अगर आपने ऐसा नहीं किया तो 1 जनवरी से नहीं कर पाएंगे यूपीआई पेमेंट

Update: 2023-11-18 14:10 GMT

UPI Guideline नईदिल्ली। यूपीआई ने अपने ग्राहकों के लिए गाइडलाइन जारी की है। यूपीआई ने कहा है कि अगर आप बीते एक साल से किसी भी थर्ड पार्टी का ऐप जैसे paytm, google pay और फोन पे के जरिये फाइनेंशियल या नॉन फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन नहीं किया है तो आपकी यूपीआई आईडी बंद हो जाएगी। यदि इस दौरान कोई यूजर बैलेंस भी चेक करता है तो उसकी आईडी बंद नहीं होगी। नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने ये गाइडलाइन 7 नवम्बर को जारी की है। 

गाइडलाइन में कहा गया है कि अगर ऐसी कोई यूपीआई आईडी 31 दिसंबर 2023 तक एक्टिव नहीं होती है तो उसे 1 जनवरी 2024 से डिएक्टिव कर दिया जाएगा और फिर आप कोई भी यूपीआई ट्रांजेक्‍शन नहीं कर पाएंगे। एनपीसीआई ने कहा डिजिटल भुगतान के क्षेत्र में ग्राहकों के लिए सुरक्षित लेनदेन अनुभव सुनिश्चित करने के लिए बैंकिंग प्रणाली के भीतर अपनी जानकारी की नियमित रूप से समीक्षा और सत्यापन करना आवश्यक है। यूजर्स खाते से लिंक अपने मोबाइल नंबर को तो बदल लेते हैं लेकिन उस नंबर से जुड़े यूपीआई अकाउंट को बंद नहीं करते। इस गाइडलाइन का मकसद यूपीआई यूजर्स को एक सिक्योर एक्सपेरियंस देना है।

एनपीसीआई यूपीआई यूजर्स को इस संबंध में ई-मेल के जरिए अलर्ट भेजेगी। कई बार ऐसा देखा जाता है कि लोग अपना नंबर बदल देते हैं और यूपीआई आईडी डिएक्टिवेट करना भूल जाते हैं। ऐसे में गलत लेनदेने होने का खतरा बढ़ जाता है। एनपीसीआई के इस कदम से यूपीआई ट्रांजेक्‍शन अब पहले से ज्‍यादा सेफ हो जाएगा और गलत ट्रांजेक्‍शन पर भी रोक लगेगी।


Tags:    

Similar News