ticket breaking : छत्‍तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में कांग्रेस इतनी महिलाओं को देगी टिकट, सैलजा ने की घोषणा

ticket breaking :

Update: 2023-09-23 14:44 GMT

ticket breaking रायपुर। महिला आरक्षण विधेयक पारित होने का असर छत्‍तीसगढ़ में नजर आने लगा है। कांग्रेस इस बार विधानसभा चुनाव में पिछले बार की तुलना में ज्‍यादा महिला प्रत्‍याशी उतारने की तैयारी में है। प्रदेश कांग्रेस मुख्‍यालय में प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा ने आज महिला प्रत्‍याशियों की संख्‍या की भी घोषणा कर दी है।

कांग्रेस की प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा का बड़ा बयान सामने आया है। कुमारी सैलजा ने कहा कि छत्‍तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में पार्टी कम से कम 20 महिलाओं को टिकट देगी। उन्‍होंने कहा कि हमारी कोशिश होगी की राज्‍य के प्रत्‍येक संसदीय क्षेत्र से कम से कम दो महिलाओं को टिकट दिया जाएगा। बता दें कि 2018 के चुनाव में कांग्रेस ने 13 महिला प्रत्‍याशियों को मैदान में उतारा था, उनमें से 10 ने जीती थीं। वहीं, राज्‍य में हुए 5 उप चुनावों में से 3 में पार्टी ने महिलाओं को उम्‍मीदवार बनाया और 3 ही सीटों पर जीत हासिल हुई। इस वक्‍त राज्‍य में कांग्रेस की महिला विधायकों की संख्‍या 13 है।

वहीं, 2013 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 14 महिलाओं को टिकट दिया था, उनमें से केवल 4 ही जीत पाई थी। 2008 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की 10 में से 5 महिला उम्‍मीदवार जीतकर विधानसभा पहुंची थीं, जबकि 2003 में पार्टी ने 8 महिलाओं को टिकट दिया था, लेकिन एक भी जीत नहीं पाई थी।

Tags:    

Similar News