Telangana News: शख्‍स ने संपत्ति हड़पने के लिए छह लोगों की हत्या की, नाबालिग सहित पांच आरोपी गिरफ्तार...

Update: 2023-12-19 14:02 GMT

हैदराबाद। तेलंगाना में एक शख्‍स ने संपत्ति हड़पने के लिए दोस्त और 5 रिश्तेदारों की हत्या कर दी। एक ही परिवार के छह सदस्यों की सिलसिलेवार हत्याओं का यह सनसनीखेज मामला एक किशोर सहित पांच आरोपियों की गिरफ्तारी के साथ सुलझ गया है। पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

मुख्य आरोपी 30 वर्षीय प्रशांत ने 25 लाख रुपये की संपत्ति हड़पने के लिए भाड़े के दो लोगों के साथ मिलकर अपने दोस्त, उसकी पत्‍नी, दो बच्चों और दो बहनों की हत्या कर दी।

मेडक, निर्मल, कामारेड्डी और निज़ामाबाद जिलों में 15 दिनों के अंतराल में ये हत्याएं की गईं। चूंकि मुख्य आरोपी परिवार का करीबी था, इसलिए उसने एक के बाद एक झूठी जानकारी देकर उन्हें फंसाया।

पुलिस द्वारा गिरफ्तार आरोपियों में मुख्य आरोपी का नाबालिग भाई और मां भी शामिल हैं। कामारेड्डी जिले की पुलिस अधीक्षक सिंधु शर्मा ने मंगलवार को एक संवाददाता सम्मेलन में सनसनीखेज मामले का खुलासा किया।

निजामाबाद जिले के मकलूर गांव के रहने वाले 33 वर्षीय प्रशांत और प्रसाद बचपन के दोस्त थे। 2018 में एक महिला द्वारा उसका वीडियो रिकॉर्ड करने और उसे प्रसारित करने के बाद आत्महत्या करने के बाद प्रसाद के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था। बाद में वह नौकरी के लिए विदेश चला गया और 2022 में घर लौट आया।

एसपी ने कहा कि प्रशांत ने प्रसाद को खाड़ी जाने के लिए 3.5 लाख रुपये उधार दिए थे। उसने प्रसाद से पैसे वापस मांगे। प्रसाद कर्ज चुकाने के लिए अपनी संपत्ति गिरवी रखना चाहता था। प्रशांत ने उसे इस प्रक्रिया में मदद करने की पेशकश की और घर उसके नाम करने का मन बना लिया।

चूंकि प्रशांत को एक महिला की आत्महत्या का जिम्मेदार होने के कारण मकलूर गांव में सामाजिक बहिष्कार का सामना करना पड़ रहा था, इसलिए वह परिवार के साथ कामारेड्डी जिले के मचारेड्डी मंडल के पलवांचा गांव में आ गया।

प्रशांत प्रसाद की समूची संपत्ति हड़पना चाहता था। यह महसूस करते हुए कि प्रसाद और उनके परिवार के सदस्यों के जीवित रहते यह संभव नहीं है, प्रशांत ने उन्हें खत्म करने की योजना बनाई।

29 नवंबर को प्रशांत ने वामशी और विष्णु की मदद से प्रसाद की हत्या कर दी, जिसे उसने 60,000 रुपये देने का वादा किया था। उनके कबूलनामे के अनुसार, वे पीड़ित को मकलूर के पास एक जंगल में ले गए, उस पर पत्थरों और लाठियों से हमला किया और उसके शरीर को दफना दिया।

इस डर से कि प्रसाद का परिवार पुलिस में गुमशुदगी की शिकायत दर्ज करा सकता है, प्रशांत ने अपने परिवार के सदस्यों से कहा कि चूंकि प्रसाद के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था, इसलिए वह किसी जगह पर छिपा हुआ था।

1 दिसंबर को, आरोपी ने एक किराए की कार ली और प्रसाद की पत्‍नी 30 वर्षीय शानविका और 24 वर्षीय बहन श्रावणी को प्रसाद के साथ बैठक की व्यवस्था करने के वादे के साथ निज़ामाबाद लाया।

निज़ामाबाद में एक लॉज में जांच करने के बाद,वे शानविका को यह समझाने के बाद कि वह अपने पति से मिलेगी, बसर ले गए। बसर पहुंचने के बाद उन्होंने उसका गला घोंट दिया और उसे पुल से गोदावरी नदी में फेंक दिया।

निज़ामाबाद लौटने के बाद वे श्रावणी को उसके भाई से मुलाकात कराने का वादा करके मेडक जिले के वाडियाराम ले गए। वे उसे एक सुनसान जगह पर ले गए और गला घोंटकर उसकी हत्या करने के बाद पेट्रोल डालकर शव को जला दिया।

इसके बाद मुख्य आरोपी 4 दिसंबर को प्रसाद के घर गया और परिवार को आश्‍वस्त किया कि प्रसाद, उसकी पत्‍नी और बहन सभी निज़ामाबाद में रह रहे हैं। उन्होंने उन्हें प्रसाद के जुड़वां बच्चों को उनके पिता से मिलने के लिए अपने साथ भेजने के लिए भी राजी किया।

प्रशांत, उसके दो साथी और उसका भाई, एक किशोर, सात वर्षीय चैत्रिक और चैत्रिका को निज़ामाबाद जिले के मेंडोरा में ले गए और उनकी हत्या करने के बाद उनके शवों को एक पुल से फेंक दिया।

इसके बाद प्रशांत प्रसाद की मां सुशीला और दूसरी बहन 27 वर्षीय स्वप्ना को निज़ामाबाद ले आए। वह अपनी मां को भी उस लॉज में ले आया, जहां दोनों महिलाएं रह रही थीं और उन्हें प्रसाद से मिलने के लिए उसके निर्देशों का पालन करने के लिए राजी किया।

13 दिसंबर को आरोपी स्वप्ना को एक सुनसान जगह पर ले गया और उसकी हत्या कर दी. उन्होंने पेट्रोल छिड़क कर शव को आग लगा दी। अगली सुबह, सदाशिव नगर थाने की पुलिस को जला हुआ शव मिला, मामला दर्ज किया गया और जांच शुरू की गई।

पुलिस ने इलाके में सीसीटीवी फुटेज की जांच की और आरोपियों तक पहुंच गई। पुलिस ने इस मामले को मेडक जिले में मिले एक अज्ञात महिला के शव और मेंडोरा पुलिस स्टेशन की सीमा के अंतर्गत पाए गए दो बच्चों के शवों से भी जोड़ा।

जब पुलिस ने आरोपियों को उठाया और पूछताछ की, तो उन्होंने अपराध कबूल कर लिया और जब उनसे आगे पूछताछ की गई, तो उन्होंने हत्या की साजिश को अंजाम देने के तरीके के बारे में सारी जानकारी बता दी।

एसपी ने कहा कि प्रसाद का शव निकाला जाएगा, जबकि उसकी पत्‍नी के शव की तलाश की जा रही है, जिनकी हत्या कर बासर पुल से फेंक दिया गया था।

पुलिस ने आरोपियों के पास से एक कार, एक बाइक, 5 सेलफोन, 30,000 रुपये नकद और जमीन रजिस्ट्री के दस्तावेज जब्त किए हैं।

शर्मा ने उन पुलिसकर्मियों की सराहना की, जिन्होंने प्रत्येक आरोपी की पहचान करने और विभिन्न मामलों को जोड़कर पूरे मामले को सावधानीपूर्वक सुलझाने का प्रयास किया।

Tags:    

Similar News