Monsoon in Chhattisgarh: तेज धूप और गर्मी से लोग बेहाल: इधर, मौसम विभाग ने बारिश की चेतावनी के साथ जारी किया यलो अलर्ट

Monsoon in Chhattisgarh: एक तरफ मौसम विभाग ने राज्‍य में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। दूसरी तरफ राजधानी रायपुर समेत राज्‍य के कई हिस्‍सों में लोग गर्मी से बेहाल हैं।

Update: 2024-06-26 07:04 GMT

Monsoon in Chhattisgarh: रायपुर। मौसम विभाग ने आज से मानसून के फिर सक्रिय होने की संभावना के साथ पूरे राज्‍य में अच्‍छी बारिश का अनुमान व्‍यक्‍त किया है। लेकिन राज्‍य के ज्‍यादातर हिस्‍सों से बादल गायब हैं, तेज धूप निकली है और तापमान बढ़ रहा है। इसकी वजह से गर्मी और उमस की वजह से लोग बेचैन हैं।

इस बीच मौसम विशेषज्ञों की राय में आज दोपहर बाद से मौसम का रुख बदल सकता है। बारिश की गतिविधियां शुरू होगी तो अगले 4-5 दिनों तक बदली और बारिश की स्थिति बनी रहेगी। मौसम विभाग के अनुसार 26 जून से प्रदेश में मानसून सक्रिय होने की संभावना है और अगले 5 दिनों तक अधिकांश स्थानों पर वर्षा होने की संभावना है। आज प्रदेश में एक दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार एक द्रोणिका, दक्षिण गुजरात के ऊपर स्थित चक्रवाती परिसंचरण से लेकर मध्य प्रदेश और दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश होते हुए उत्तर-पश्चिम बिहार तक औसत समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर है।वहीं, एक द्रोणिका दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश के ऊपर स्थित चक्रवाती परिसंचरण से पूर्वी मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल व बांग्लादेश होते हुए उत्तर-पूर्वी असम तक औसत समुद्र तल से 0.9 किमी की ऊंचाई पर स्थित है।

Full View

इसी वजह से आज प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी वर्षा होने की संभावना है। प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर गरज-चमक के साथ वर्षा होने की संभावना है। रायपुर शहर में आकाश सामान्यतः मेघमय रहने तथा गरज चमक के साथ वर्षा होने की संभावना है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 36°C और 27°C के आसपास रहने की संभावना है।

कहां कितनी हुई बारिश

सक्ती-5, भैरमगढ़-4, पुसौर, नया बाराद्वार, वाड्रफनगर, सारंगढ़, चंद्रपुर, सरायपाली, सरसीवाँ-3, अड़भार, हसौद, देवभोग, शंकरगढ़, बसना, छोटेडोंगर, सोनाखान-2, बरमकेला, बस्तानार, भटगांव, कोहकामेटा, कशडोल, हरदीबाजार-1 तथा अन्य स्थानों पर इससे कम वर्षा हुई।

Full View

Tags:    

Similar News