Monsoon in Chhattisgarh: प्रदेश में फिर सूरज के तेवर तीखे: कल से लौटेंगे बादल, आज केवल इन परिस्थितियों में होगी बारिश

Monsoon in Chhattisgarh: छत्‍तीसगढ़ के ज्‍यादातर हिस्‍सों में आज आसमान से बादल गायब हैं। इसकी वजह से सूरज को अपना प्रभाव दिखाने का मौका मिल गया है। मौसम विभाग के अनुसार आज कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ हल्‍की से मध्‍यम वर्षा हो सकती है।

Update: 2024-06-25 06:28 GMT

Monsoon in Chhattisgarh: रायपुर। दक्षिण- पश्चिम मानसून के पूरे छत्‍तीसगढ़ में सक्रिय होने के साथ ही बीते 4-5 दिनों से राज्‍य के ज्‍यादातर हिस्‍सों में अच्‍छी बारि‍श हुई है, लेकिन आज अचानक से मौसम के तेवर बदल गए हैं। राज्‍य के अधिकांश हिस्‍सों में आज तेज धूप खिली हुई है। इसकी वजह से न केवल गर्मी बढ़ गई है बल्कि उमस भी लोगों को बेचैन कर रहा है। मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि कल (26 जून) से फिर राज्‍य में मौसम करवट बदल सकता है। इसके बाद से राज्‍य के अधिकांश हिस्‍सों में अच्‍छी बारिश कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना बनी रहेगी।

जानिये...राज्‍य में सक्रिय है कौन-कौन सा सिस्‍टम

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार दक्षिण-पूर्व राजस्थान से उत्तरी बांग्लादेश तक एक द्रोणिका बनी हुई है जो कि माध्य समुद्र तल से 0.9 किमी ऊपर स्थित है तथा मध्य प्रदेश, बिहार और उप-हिमालय व पश्चिम बंगाल से होकर गुजर रही है। इसके साथ ही एक द्रोणिका चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण के रूप में दक्षिण गुजरात से झारखंड तक बना हुआ है जो कि माध्य समुद्र तल से 1.5 और 4.5 किमी के बीच स्थित है तथा जो मध्य प्रदेश और उत्तरी छत्तीसगढ़ से होकर गुजर रही है जो कि दक्षिण-पश्चिम की ओर ऊंचाई के साथ झुकी हुई है। इन दोनों का प्रभाव राज्‍य के मौसम पर पड़ रहा है।

Full View

आज के मौसम को लेकर विशेषज्ञों का अनुमान

प्रदेश में आज कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। इस दौरान एक-दो स्थानों पर गरज चमक व बज्रपात के साथ वर्षा होने की संभावना है।प्रदेश में अनेक स्थानों पर गरज-चमक के साथ वर्षा होने की संभावना है। रायपुर शहर में आकाश आंशिक मेघमय रहने तथा गरज चमक के साथ वर्षा होने की संभावना है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 35°C और 26°C के आसपास रहने की संभावना है

सोमवार को कहां कितनी हुई बारिश

भोपालपटनम-15, अहिवारा-6, घुमका, खैरागढ़-4, राजिम, भखारा, डोंगरगढ़, गोबरा नवापारा, बेलतरा, औंधी-3, बोरी, पल्लारी/पलारी, हसौद, गरियाबंद, रायपुर, बलौदा बाजार, बड़ेराजपुर, धमतरी, पेंड्रा रोड, कुकरेल, खरोरा-2, लाल बहादुर नगर, केल्हारी, रायगढ़, माना-रायपुर-एपी, कवर्धा, गुरूर, महासमुंद, डौंडीलोहारा, मालखरौदा, बसना, सरायपाली, रायपुर सिटी, कोमाखान, कुकदुर, खड़गांव, पुसौर, गंडई-1 तथा अन्य स्थानों पर इससे कम वर्षा हुई।

Full View


Tags:    

Similar News