Monsoon 2024: छत्‍तीसगढ़ के 2 जिलों में सूखा के हालात: मानसून सक्रिय हुए एक महीना हो गया, अब भी 20 जिले कर रहे बारिश का इंतजार

Monsoon 2024: छत्‍तीसगढ़ में मानसून को सक्रिय हुए करीब एक महीने हो गया है, लेकिन राज्‍य में अब भी औसत से कम बारिश हुई है। 2 जिलों में सूखा की स्थिति बनी हुई है, जबकि 18 जिलों में सामान्‍य से कम बारिश हुई है।

Update: 2024-07-11 06:45 GMT

Monsoon 2024: रायपुर। अच्‍छी बारिश की संभावना के साथ समय से पहले पहुंचे मानसून से इस बार किसानों को काफी उम्‍मीदें थी, लेकिन मानसून दगाबाजी करने लगा है। स्थिति यह है कि राज्‍य में अभी तक सामान्‍य से 31 प्रतिशत कम बारिश हुई है, जबकि दो जिलों सरगुजा और बेमेतरा में सूखा की स्थित बनी हुई है। इन दोनों जिलों में अभी तक बमुश्किल 30 प्रतिशत बारिश हुई है। वहीं, राज्‍य के 18 जिले ऐसे हैं जहां सामान्‍य से कम बारिश हुई है। मात्र 13 जिलों की स्थिति फिलहाल ठीक है। बताया जा रहा है कि कम बारिश वाले क्षेत्रों में खेती का काम पिछड़ गया है। बारिश नहीं होने के कारण खेत में दरारे पड़ने लगी हैं। कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि जल्‍द ही अच्‍छी बारिश नहीं हुई तो हालात और बिगड़ सकते हैं।

जानिये.. बारिश को लेकर क्‍या है मौसम विभाग का अनुमान

मौसम विभाग के अनुसार 11 जुलाई से छत्तीसगढ़ में वर्षा की गतिविधियों में वृद्धि होने तथा एक दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। आज प्रदेश में अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।वहीं, एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ वज्रपात व भारी वर्षा होने की संभावना है।




 


Tags:    

Similar News