Monsoon 2024: राज्‍य के कई हिस्‍सों में हुई जमकर बारिश: जानिये... संडे को कैसा रहेगा छत्‍तीगसढ़ के मौसम का मिजाज

Monsoon 2024: मानसून की सक्रियता से राज्‍य के कई हिस्‍सों में झमाझम बारिश हो रही है। बदली और बारिश के कारण ज्‍यादातर स्‍थानों के तापमान में भी गिरवाट आ गई है। इससे लोगों को गर्मी से राहत मिल गई है।

Update: 2024-06-29 13:52 GMT

Monsoon 2024: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ के कई हिस्‍सों में आज (29जून) जमकर बारिश हुई है। सुहेला में 9 सेमी तो कोटा सहित कई स्‍थानों पर 6 से 7 सेमी तक बारिश हुई है। मौसम विभाग के अनुसार रविवार (30 जून) को भी राज्‍य में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। उत्तर छत्तीसगढ़ में कल भी एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा की गतिविधि जारी रहने की संभावना है।

जानिये...कहां- कहां बना है सिस्‍टम

एक निम्न दबाव का क्षेत्र उत्तर-ओडिशा-गंगीय पश्चिम बंगाल तटों से सटे उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के ऊपर स्थित है, जो चक्रवाती परिसंचरण के साथ औसत समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तक फैला हुआ है, जो ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुका हुआ है। एक चक्रवाती परिसंचरण बिहार से सटे पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर स्थित है और समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर तक फैला हुआहै। वहीं, पूर्व-पश्चिम द्रोणिका उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश से लेकर पूर्वी उत्तर प्रदेश और झारखंड के ऊपर स्थित चक्रवाती परिसंचरण निम्न दबाव क्षेत्र के केंद्र तक औसत समुद्र तल से 0.9 किमी ऊपर है। इसके साथ ही लगभग 20°N के पास का कतरनी क्षेत्र अब औसत समुद्र तल से 5.8 और 7.6 किमी ऊपर स्थित है।

जानिये...कैसा रहेगा रविवार का मौसम

मौसम विभाग का अनुमान है कि प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर मध्यम से भारी वर्षा होने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी वर्षा होने की संभावना है। प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। रायपुर के मौसम को लेकर मौसम विज्ञानियों की राय है कि रविवार को सामान्यतः आकाश मेघमय रहने तथा गरज चमक के साथ वर्षा होने की संभावना है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 30°C और 25°C के आसपास रहने की संभावना है।

जानिये..आज कहां कितनी हुई बारिश

बम्हनीडीह, सुहेला में 9 सेमी, कोटा में 7 सेमी, सारंगढ़ में 6 सेमी, कोरबा, बारमकेला, सिमगा में 5 सेमी, सोनाखान, गिधौरी तुन्द्रा, पल्लरी, बिलाईगढ़, तिल्दा में 4 सेमी, पुसौर, लवन, दर्री, देवभोग, खड़गवा, भाटापारा, भटगांव, कशडोल, भोथिया में 3 सेमी, भैयाथान, बलौदा बाजार, सोनहात, चांपा, राजपुर, मारवाही, आरंग, सकोला, करतला, डभरा, जनकपुर भरतपुर, पेंड्रा रोड, सक्ती, रायगढ़, पिथौरा, हसौद, महासमुंद, चिरमिरी में 2 सेमी के साथ अनेक स्थानों मेन इससे कम वर्षा हुई।

Tags:    

Similar News