29 नवंबर को विदेशी दूतों के साथ महत्वपूर्ण खनिजों पर बैठक...

Update: 2023-11-27 15:00 GMT

नई दिल्ली। खान मंत्रालय 29 नवंबर को राष्ट्रीय राजधानी के भारत मंडपम में "महत्वपूर्ण खनिजों की वैश्विक कार्रवाई को चलाने में सरकार और उद्योग की भूमिका" पर एक आउटरीच कार्यक्रम आयोजित कर रहा है।

इस कार्यक्रम में महत्वपूर्ण खनिजों पर जी20 चर्चा को आगे बढ़ाने के लिए विभिन्न देशों के राजदूतों और मिशन प्रमुखों के साथ-साथ भारत में व्यवसायों के प्रतिनिधि और अन्य हितधारक शामिल होंगे।

जी20 शिखर सम्मेलन की नई दिल्ली घोषणा में महत्वपूर्ण खनिजों पर एक पैराग्राफ है। घोषणा में उच्च स्तरीय स्वैच्छिक सिद्धांतों का भी ध्यान रखा गया है।

खान मंत्रालय, ऊर्जा परिवर्तन कार्य समूह (ईटीडब्ल्यूजी) के एक भाग के रूप में, जी20 में विचार-विमर्श में सक्रिय रूप से शामिल रहा है। उसने यह सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है कि ऊर्जा परिवर्तन में महत्वपूर्ण खनिजों की भूमिका को जी20 समुदाय द्वारा स्वीकार किया गया है।

नई दिल्ली के नेताओं की घोषणा को आगे बढ़ाने के लिए मंत्रालय/विभाग यह सुनिश्चित करने के लिए सक्रिय रूप से संलग्न हैं कि भारत की कथा भविष्य के जी20 कार्य में अंतर्निहित हो।

जी20 के एक प्रमुख सदस्य के रूप में, भारत ने महत्वपूर्ण खनिजों की आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत करने के उद्देश्य से सक्रिय रूप से कई पहल की है। खान मंत्रालय ने पहले ही एमएमडीआर अधिनियम में एक संशोधन किया है जो 17 अगस्त 2023 को लागू हुआ है जिसके माध्यम से 24 पहचाने गए महत्वपूर्ण खनिजों की नीलामी की शक्ति केंद्र सरकार को दी गई है।

अन्वेषण को बढ़ावा देने के लिए एक नई खनिज रियायत के लिए भी प्रावधान किया गया है, मुख्य रूप से कुछ गहरे खनिजों सहित पहचाने गए महत्वपूर्ण खनिजों के लिए अन्वेषण लाइसेंस के लिए। यह खनन मंत्रालय द्वारा कनिष्ठ खनन कंपनियों को अन्वेषण के लिए भारत में आकर्षित करने का एक प्रयास है।

महत्वपूर्ण और रणनीतिक खनिजों की खोज पर अधिक जोर देने के लिए देश में अन्वेषण गतिविधियों को फिर से उन्मुख किया जा रहा है। महत्वपूर्ण और रणनीतिक खनिजों के लिए अन्वेषण की अनुमोदित लागत का 25 प्रतिशत तक वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान किया जाता है।

प्रोत्साहन एनएमईटी (राष्ट्रीय खनिज अन्वेषण ट्रस्ट) के माध्यम से प्रदान किया जाता है और सार्वजनिक और निजी क्षेत्र महत्वपूर्ण खनिजों की सफल खोज पर प्रोत्साहन का लाभ उठा सकते हैं।

खान मंत्रालय महत्वपूर्ण खनिजों के लिए एक नीति तैयार करने की प्रक्रिया में है जिसमें महत्वपूर्ण खनिजों की आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत करने के लिए एक रोड मैप शामिल होगा।

खान मंत्रालय धातुओं के पुनर्चक्रण के लिए भी एक रणनीति तैयार कर रहा है जो पुनर्चक्रण क्षमता को बढ़ाने और पुनर्चक्रण प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने में मदद करेगा और खनिज प्रसंस्करण और कच्चे माल की विनिर्माण क्षमताओं को सह-विकसित करने के लिए भागीदार देशों के साथ भी काम करेगा।

घरेलू तंत्र को मजबूत करने के अलावा, एक लचीली महत्वपूर्ण खनिज मूल्य श्रृंखला बनाने के लिए बहुपक्षीय और द्विपक्षीय जुड़ाव के माध्यम से सहयोगात्मक अंतर्राष्ट्रीय प्रयास किए गए हैं।

खान मंत्रालय खनिज सुरक्षा साझेदारी (एमएसपी), ऑस्ट्रेलिया-भारत आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौते (ईसीटीए) जैसी नई साझेदारियों और गठबंधनों में सक्रिय रूप से संलग्न है।

खान मंत्रालय ने ऊर्जा, पर्यावरण और जल परिषद (सीईईडब्ल्यू) के साथ समन्वय में ऊर्जा संक्रमण के लिए महत्वपूर्ण खनिजों पर जी20 की सहमति को डिकोड करने पर एक आभासी सत्र आयोजित किया है।

Tags:    

Similar News