गांव के कोतवाल: पुलिस ने किया कोटवारों का सम्मान, क्योंकि गांव में जन्म से मृत्यु तक सबका हिसाब उनके रजिस्टर में

पुलिस के साथ-साथ प्रशासन के काम में कोटवारों की महत्वपूर्ण भूमिका

Update: 2022-04-11 10:27 GMT

कोरबा, 11 अप्रैल 2022। जिले में पहली बार पुलिस की ओर से कोटवार सम्मेलन का आयोजन किया गया, जिसमें उत्कृष्ट कार्य करने वाले कोटवारों को सम्मानित किया गया। साथ ही, प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों ने कोटवारों के साथ बैठकर भोजन किया।

राजीव गांधी ऑडिटोरियम टीपी नगर कोरबा में आयोजित कोटवार सम्मेलन में नगर निगम कमिश्नर प्रभाकर पांडेय मुख्य अतिथि और डीएफओ प्रियंका पांडेय विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल हुईं। एसपी भोजराम पटेल ने सम्मेलन में कहा कि कोटवारों का संबंध प्रत्येक व्यक्ति से जन्म से लेकर मृत्यु तक रहता है। व्यक्ति के जन्म होते ही कोटवार द्वारा जन्म पंजी में उसका नाम दर्ज किया जाता है, जबकि मृत्यु होने पर मृत्यु पंजी में उसका नाम दर्ज किया जाता है। कोटवार महत्वपूर्ण व्यक्ति है, जिससे जन्म से लेकर मृत्यु तक हर व्यक्ति का पाला पड़ता है। साथ ही, कोटवार को ग्राम पुलिस अधिकारी की संज्ञा दी गई है। गांव में होने वाले सभी छोटे-बड़े अपराधों की जानकारी, गांव में आने वाले अजनबी व्यक्तियों की जानकारी, गांव में होने वाली हर गतिविधि की सूचना पुलिस और प्रशासन तक देता है। हर प्रशासनिक कार्य को संचालित करने में कोटवार महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। एक तरह से कोटवार ग्राम देवता की भांति होते हैं। हम उनसे जितना अधिक जुड़ेंगे, हमारे काम उतने ही आसान होंगे। साथ ही, सूचना तंत्र उतना ही अधिक मजबूत होगा। मुख्य अतिथि प्रभाकर पांडे ने कहा कि कोटवार प्रशासन व्यवस्था की रीढ़ की हड्डी हैं। कोटवार जितनी अधिक सजगता और जागरूकता और संवेदनशीलता से काम करेंगे, प्रशासनिक कार्य उतना ही अच्छी तरह से संपादित होंगे। डीएफओ प्रियंका पांडे ने कोटवारों की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए कहा कि कोटवार ग्रामीण पुलिस व प्रशासनिक व्यवस्था की महत्वपूर्ण इकाई है। साथ ही, वनों की रक्षा, वनों की कटाई और वनों में लगने वाली आग से बचाव करने व वन अधिकारियों तक सूचना देने की अपील की।

प्रशस्ति पत्र और गमछा भेंट कर सम्मान


कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 20 कोटवारों का चयन कर उन्हें प्रशस्ति पत्र और गमछा भेंट कर सम्मानित किया गया। सभी प्रशासनिक अधिकारियों ने कोटवारों के साथ दोपहर का भोजन किया। इस दौरान एएसपी अभिषेक वर्मा, सीएसपी योगेश साहू, लितेश सिंह, डीएसपी प्रदीप येरेवार सहित थाना-चौकी प्रभारी आदि मौजूद थे।

इनका सम्मान

बेचू दास ग्राम पंडरीपानी थाना दर्री

सूरज दास ग्राम डोंगरराई थाना कटघोरा

बसंतदास ग्राम पोड़ी उपरोड़ा थाना बांगो

राम कुमार ग्राम लेपरा थाना बांगो

दयाराम मरकाम ग्राम गुरसिया थाना बांगो

रामदास ग्राम लेंगा थाना पसान

जीवनलाल ग्राम अमझर थाना पसान

कीर्तन दास मानिकपुरी ग्राम सिरमिना चौकी कोरबी

समारू दास महंत ग्राम कपोट चौकी चैतमा

धरमदास महंत ग्राम दोन्दरो थाना बालको

अशोक दास महंत ग्राम बरपाली थाना श्यांग

जयराम दास ग्राम गढ़उपरोड़ा थाना लेमरू

धुरदास ग्राम दरगा चौकी राजगामार

श्यामलाल ग्राम गोढ़ी चौकी रामपुर

विनोद दास ग्राम तीवरता थाना दीपका

पीलीदास ग्राम नरइबोध थाना कुसमुंडा

रामनरेश ग्राम मडवाढोढा थाना बाकीमोगरा

पवन दास ग्राम बोईदा चौकी हरदीबाजार

हेमा कुमारी ग्राम कोरबी चौकी कोरबी

मेहरीनबाई ग्राम मोरगा चौकी मोरगा

Tags:    

Similar News