Jashpur News: जशपुर में अनोखा प्रदर्शन: मवेशियों के खिलाफ सड़क पर उतरे लोग, कर दिया चक्‍का जाम, जानिये क्‍या है मामला

Jashpur News: आवारा मवेशियों से परेशान किसानो ने किया सड़क जाम, आला अफसर मौके पर पहुंचे। परेशान किसानों ने मवेशियों को खुला छोड़ने वाले पशु पालकों के खिलाफ एफआईआर कराने की मांग

Update: 2024-09-22 05:43 GMT

Jashpur News: जशपुर। आवारा मवेशियों से परेशान किसान सुबह से ही सड़क पर उतर आये हैं। सैकड़ो की संख्या में किसान सड़क जाम कर धरना दे रहे हैं। गुस्साए किसानो के आंदोलन से जशपुर सन्ना,बगीचा रोड पूरी तरह से जाम। पुलिस और प्रशासन के अधिकारी मौक़े पर पहुँच गए हैं। किसानों को समझाइश दी रहे हैं।

सन्ना में सड़क पर भटक रहे मवेशियों से परेशान किसानो ने अगस्त माह में मवेशियों को पकड़ कर बाड़े में बंद करने के बाद नीलम करने की घोषणा कर दी थी। ग्रामीणों के इस फैसलेके बाद विवाद कि स्थित बन गई थी। पशु पालको और किसानो के बीच झड़प भी हुई थी। किसानो का कहना है कि आवारा मवेशियों से उनकी फ़सल को नुकसान हो रहा है। मवेशी रात में खेतोँ में घुस जाते है और उनकी फसलों को चौपट कर रहे हैँ। मवेशियों और पालको के विरुद्ध कार्रवाई के लिए किसानो ने तहसीलदार सहित अन्य अधिकारियो को ज्ञापन भी दिया था। इसके बाद संतोषजनक समाधान नहीं निकल पाया है। इसी के चलते परेशान किसानों ने सड़क जाम कर दिया है।

बिलासपुर कलेक्टर की ऐसी व्यवस्था

बिलासपुर कलेक्टर अवनीश शरण ने आवारा मवेशियों की धरपकड़ और सुरक्षित रखने के लिए अफसरों की कमेटी बना दी है। इसके अलावा पशु पालकों को अपने मवेशियों को घर मे रखने की समझाइश देने कहा है। समझाइश के बाद भी पशु पालक नहीं मानते हैं , तब एफआईआर कराने का निर्देश दिया है।

हाई कोर्ट में पीआइएल, एनएचएआई के अफसरों ने ये कहा

पीआईएल की सुनवाई के बाद एनएचएआई के अफसरों ने हाई कोर्ट से कहा कि सड़को से जानवरों को हटाने केबाद दोबारा फिर आ जाते हैं। आवास की व्यवस्था ना होने और मालिकों का पता ना चलने के कारण दिक्कतें आ रही है।अफसरों ने मध्यप्रदेश और आंध्रप्रदेश की तर्ज की मवेशियों में जियो टैगिंग की सलाह दी है। इससे मालिक का नाम,पता और सही जानकारी मिलेगी। तब कार्रवाई भी संभव हो सकेगा। डिवीजन बेंच ने शपथ पत्र के साथ पूरी योजना के बारे में बताने का निर्देश दिया है। कोर्ट ने अगली सुनवाई के लिए 30 अक्टूबर की तिथि निर्धारित कर दी है ।

Tags:    

Similar News