Good Governance: सीएम 13 जून से करेंगे मंत्री का रिव्‍यू: पहले दिन इस वरिष्‍ठ मंत्री के विभागों की होगी समीक्षा, फिर आएगा इनका नंबर...

Good Governance: लोकसभा चुनाव संपन्‍न होने के साथ ही अब सरकार के कामकाज में तेजी के साथ कसावट लाने की कवायद शुरू हो गई है। मुख्‍यमंत्री विष्‍णुदेव साय 13 जून से विभागों की समीक्षा करेंगे।

Update: 2024-06-11 05:58 GMT

Good Governance: रायपुर। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय लोकसभा चुनाव सम्पन्न होने के बाद शासकीय काम-काज में कसावट और तेजी लाने के लिए 13 जून से विभिन्न विभागों के काम-काज और योजनाओं की प्रगति की समीक्षा शुरू करने जा रहे हैं। मुख्यमंत्री द्वारा ली जाने वाली इस समीक्षा बैठक में संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहेंगे।

मुख्यमंत्री साय 13 जून को दोपहर 01 बजे से मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में कृषि एवं उद्यानिकी विभाग तथा अपरान्ह 3 बजे से पशुधन विकास, मत्स्यपालन एवं दुग्ध महासंघ के काम-काज की समीक्षा करेंगे। मुख्यमंत्री 14 जून को पूर्वान्ह 11.30 बजे से स्वास्थ्य विभाग तथा अपरान्ह 3 बजे चिकित्सा शिक्षा, खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग की समीक्षा बैठक लेंगे। मुख्यमंत्री 15 जून को पूर्वान्ह 11.30 बजे से लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी तथा दोपहर 2 बजे से गृह एवं जेल विभाग की समीक्षा बैठक लेंगे।

सीएम देखेंगे प्रेजेंटेशन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के लिए बनने वाली अहम योजनाओं पर खुद निगरानी रखते हैं। अधिकांश बड़ी योजनाओं का प्रेजेंटेशन वे खुद बैठकर देखते हैं, उसके बाद ही उसे हरी झंडी दी जाती है। इसी तरह का अब छत्तीसगढ़ में होगा। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय खुद योजनाओं का न केवल प्रेजेंटेशन देंगे बल्कि उसका रिव्यू भी करेंगे।

पंजीयन से शुरूआत

विभागों के प्रेजेंटेशन की शुरूआत पंजीयन विभाग से हुई है। दो दिन पहले याने 21 मई की शाम पंजीयन मंत्री ओपी चौधरी ने सीएम हाउस में मुख्यमंत्री के समक्ष पंजीयन विभाग के रोडमैप का प्रेजेंटेशन दिया। इस मौके पर सीएम सचिवालय के सीनियर अधिकारी समेत पंजीयन विभाग के कई अधिकारी मौजूद थे। ओपी ने प्रोजेक्टर के जरिये बताया कि अगले दो साल में पंजीयन विभाग में सुशासन के कौन-कौन से काम होने वाले हैं। बताते हैं, पंजीयन विभाग के रोडमैप देखकर सीएम काफी खुश हुए।

सभी विभागों का प्रेजेंटेशन

4 जून को लोकसभा चुनाव 2014 के रिजल्ट के बाद कई विभागों में बड़े-बड़े कामों की शुरूआत होने वाली है। इससे पहले मुख्यमंत्री सभी विभागों और उनकी योजनाओं का प्रेजेंटेशन देखेंगे। प्रेजेंटेशन देखने का मकसद यह है कि जनता से योजनाओं में जनता से जुड़ी कोई और बातें हो तो उसे अपडेट किया जा सके। फिर मुख्यमंत्री से एक बार हरी झंडी मिल जाने के बाद फिर योजनाओं को धरातल तक पहुंचाने के रास्ते में आने वाले विभागों के अधिकारी फिर रोड़ा नहीं अटकाते। नहीं तो आमतौर पर देखा जाता है कि अच्छी योजनाओं में भी कई अफसर मीन-मेख निकालकर उसे अटकाने का प्रयास करते हैं।

विजिलेंस सेल

पंजीयन विभाग में विजिलें सेल का गठन हो गया है। छत्तीसगढ़ में विभागों में पहली बार विजिलेंस सेल की शुरूआत हुई है। अब प्रयास किया जा रहा कि सभी विभागों में विजिलेंस सेल बनाया जाए। अफसरों का कहना है कि इसके लिए मुख्यमंत्री विष्णदेव साय भी काफी गंभीर हैं।

Full View

Tags:    

Similar News