ईडी ने पूर्व क्रिकेटर और एचसीए के पूर्व अध्यक्ष से जुड़े 9 ठिकानों पर छापेमारी की...

Update: 2023-11-22 15:47 GMT

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को कहा कि उसने मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में गद्दाम विनोद और भारत के पूर्व क्रिकेटरों शिवलाल यादव और अरशद अयूब से जुड़े तेलंगाना में नौ स्थानों पर तलाशी ली, जिन्होंने क्रमशः हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन (एचसीए) के अध्‍यक्ष, उपाध्यक्ष और सचिव के रूप में कार्य किया।

विनोद कांग्रेस नेता जी.विवेकानंद के भाई हैं, जो 30 नवंबर को मंचेरियल जिले के चेन्नूर से विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं।

ईडी ने एक बयान में कहा कि उसने मंगलवार को धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत विनोद, यादव और अयूब के आवासों सहित नौ स्थानों पर तलाशी ली।

ईडी ने कहा, "एसएस कंसल्टेंट्स प्राइवेट लिमिटेड के कार्यालय परिसर और इसके एमडी सत्यनारायण के आवासीय परिसर में भी तलाशी ली गई।"

एजेंसी ने कहा कि तलाशी के परिणामस्वरूप डिजिटल उपकरण, आपत्तिजनक दस्तावेज और 10.39 लाख रुपये की बेहिसाब नकदी बरामद हुई और जब्त की गई।

ईडी ने कहा, "विनोद के एक परिसर की तलाशी से पता चला कि इसका इस्तेमाल उनके भाई गद्दाम विवेकानंद, जो हाल ही में भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए हैं, के स्वामित्व या नियंत्रण वाली कई कंपनियों के कार्यालय के रूप में किया जा रहा था।"

ईडी ने कहा कि उसने भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी), हैदराबाद द्वारा दायर तीन एफआईआर और हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन के 20 करोड़ रुपये के फंड के आपराधिक दुरुपयोग से संबंधित एसीबी द्वारा दाखिल आरोपपत्रों के आधार पर मामला दर्ज किया था। .

ईडी ने कहा कि आरोपपत्र में हैदराबाद के राजीव गांधी क्रिकेट स्टेडियम के लिए डीजी सेट, अग्निशमन प्रणाली और कैनोपी की खरीद में गंभीर अनियमितताओं के आरोप हैं।

इसमें यह भी कहा गया है कि आरोपपत्र के अनुसार, समय सीमा के बावजूद कई कार्यों में अत्यधिक देरी हुई, जिससे लागत और बजट में वृद्धि हुई और एचसीए को नुकसान हुआ।

यह भी पता चला कि एचसीए के पदाधिकारियों, जिनमें इसके तत्कालीन सचिव, अध्यक्ष और उपाध्यक्ष और अन्य शामिल थे, ने निजी पार्टियों के साथ मिलकर उचित निविदा का पालन किए बिना मनमाने ढंग से बाजार दरों से अधिक पर पसंदीदा विक्रेताओं या ठेकेदारों को विभिन्न निविदाएं और कार्य आवंटित किए। प्रक्रियाएं, और कई मामलों में कोटेशन प्राप्त होने से पहले भी।

ईडी ने कहा कि कई ठेकेदारों को अग्रिम भुगतान किया गया, लेकिन उनके द्वारा कोई काम नहीं किया गया।

एजेंसी ने कहा कि उक्त परिसरों की तलाशी में आपत्तिजनक दस्तावेज भी जब्त किए गए, जिससे पता चलता है कि विसाका इंडस्ट्रीज और इसकी समूह कंपनियां नियमित रूप से अपनी रियल एस्टेट गतिविधियों से संबंधित बड़े मूल्य के नकद लेनदेन और नकद भुगतान में लिप्त रही हैं।

इसमें आगे कहा गया है, "इसके अलावा, विभिन्न व्यक्तियों से नकदी प्राप्त करने और ऐसे लेनदेन को समायोजित करने के लिए ऐसी रियल एस्टेट कंपनियों की पुस्तकों में समायोजन प्रविष्टियां पारित करने के कई उदाहरण जब्त किए गए दस्तावेजों से देखे गए हैं।"

Tags:    

Similar News