DA News: हड़ताल पर सरकार की प्रतिक्रिया का इंतजार: फेडरेशन के घटक दलों के बैठक की भी तैयारी

DA News: डीए सहित 4 सूत्रीय मांगों को लेकर एक दिवसीय हड़ताल के बाद फेडरेशन के नेता सरकार की प्रतिक्रिया का इंतजार कर रहे हैं। इसके आधार पर कर्मचारी नेता आगे की रणनीति तय करेंगे।

Update: 2024-09-29 06:24 GMT

DA News: रायपुर। डीए की मांग को लेकर प्रदेश के सरकारी कर्मचारी- अधिकारी ने 27 सितंबर को हड़ताल किया। कर्मचारी- अधिकारी फेडरेशन के नेता हड़ताल को पूरी तरह सफल बता रहे हें। कर्मचारी नेताओं के अनुसार राजधानी रायपुर सहित पूरे प्रदेश में हड़ताल का व्‍यापक असर हुआ। इसे देखते हुए उम्‍मीद की जा रही है कि सरकार मांगें मान लेगी। यदि ऐसा नहीं होता है तो अगले सप्‍ताह के बाद घटक दलों की बैठक बुलाकर आगे की रणनीति बनाई जाएगी।

बता दें केंद्रीय कर्मचारियों के समान डीए और एचआरए की मांग को लेकर फेडरेशन की तरफ से चरणबद्ध आंदोलन चलाया जा रहा है। उनकी मांगों में 2019 से बकाया एरिसर्य का जीपीएफ खाते में समायोजन की मांग भी शामिल है। जुलाई में हुई फेडरेशन की बैठक में इसको लेकर आंदोलन की रणनीति बनी थी, इसके आधार पर पूरे अगस्‍त में कर्मचारियों ने अभियान चलाया। इस दौरान मशाल रैली निकाली गई। सरकार के साथ ही सांसदों और विधायकों को ज्ञापन सौंपा गया। इसके बाद भी सरकार ने मांगें नहीं मानी तो फिर एक दिवसीय सांकेतिक हड़ताल का आयोजन किया गया।

इस बीच चर्चा है कि सरकार कर्मचारियों की 4 में एक मांग नवरात्र के दौरान पूरी कर सकती है। यह मांग डीए बढ़ाने की है। कर्मचारी 4 प्रतिशत डीए बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। प्रदेश के कर्मचारियों को अभी 46 प्रतिशत डीए मिल रहा है। 4 प्रतिशत बढ़ने से उनका डीए भी केंद्रीय कर्मचारियों के बराबर हो जाएगा। कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन के प्रांतीय संयोजक कमल वर्मा ने कहा कि हम अभी सरकार की पहल का इंतजार कर रहे हैं। सरकार के रुख के आधार पर आगे की रणनीति बनाई जाएगी।


Tags:    

Similar News