चुनाव की तारीख बदली: इस राज्य में अब 25 नवम्बर हो होगा मतदान, चुनाव आयोग का ऐलान

Update: 2023-10-11 11:32 GMT

नईदिल्ली। भारत निर्वाचन आयोग ने राजस्थान में होने वाले चुनाव की तारीख़ बदल दी है। राजस्थान में पहले 23 नवम्बर को मतदान का ऐलान किया गया था, जिसे अब 25 नवम्बर कर दिया गया है। वहीं, 3 दिसम्बर को नतीजे आएंगे।

दरसअल, राजस्थान में एक ही चरण में मतदान तय किया गया था। इसको लेकर विभिन्न राजनीतिक दल, सामाजिक संस्था सहित अन्य संगठनों ने चुनाव की तारीख को आगे बढ़ाने की बात रखी थी। राजस्थान में 23 नवम्बर को बड़े पैमाने पर शादियां है, जिसे देखते हुए इन संगठनों ने तारीख बढ़ाने की मांग की थी। चुनाव आयोग ने लोगों की बातों को सुनकर इस मामले में बढ़ा फैसला लिया और मतदान तारीख को आगे बढ़ा दिया है।

30 अक्तूबर को अधिसूचना जारी होगी। छह नवंबर तक नामांकन किया जायेगा। नामांकन पत्रों की जांच सात नवंबर को होगी। नौ नवंबर नाम वापसी की आखिरी तारीख है। 25 नवंबर को मतदान होगा। 

23 नवंबर को देवउठनी एकादशी मनाई जाएगी। कार्तिक मास में शुक्ल पक्ष की एकादशी का विशेष महत्व माना गया है। इस दिन भगवान विष्णु चार माह की लंबी निद्रा से जागते हैं। इसलिए इस एकादशी को देवोत्थान या देवउठनी एकादशी के नाम से जाना जाता है। देवउठनी ग्यारस और ड्योठान के नाम से जाना जाता है। देवउठनी ग्यारस के साथ ही बड़े पैमाने पर विवाह जैसे शुभ कार्यों और मुहुर्तों की शुरुआत हो जाती है। बड़े पैमाने पर शादियां भी होती है।

Tags:    

Similar News