Chhattisgarh News: छत्‍तीसगढ़ के उद्योगों में तालाबंदी का खतरा: उद्योगपतियों ने मंत्री को पत्र लिखकर लगाई यह गुहार

Chhattisgarh News: राज्‍य सरकार ने एक ऐसा फैसला लिया है जिसकी वजह से उद्योगपतियों को लग रहा है कि राज्‍य के उद्योगों में तालाबंदी की नौबत आ जाएगी। इसको लेकर उद्योगपतियों ने मंत्री को पत्र लिखा है।

Update: 2024-07-29 12:07 GMT

Chhattisgarh News: बिलासपुर। राज्य शासन के एक आदेश ने लघु उद्योगपतियों की परेशानी बढ़ा दी है। शासन ने उद्योग उत्पादों की खरीदी जेम के माध्यम से करने का निर्णय लिया है। लघु एवं सहायक उद्योग संघ के पदाधिकारियों ने उद्योग मंत्री को पत्र लिखकर अविभाजित मध्यप्रदेश के दौर में उत्पादों की खरीदी के लिए की गई व्यवस्था को यथावत रखने की मांग की है। लघु उद्योगों के लिए उत्पाद की खरीदी का काम सीएसआइडीसी के माध्यम से किया जाता था।

लघु एवं सहायक उद्योग संघ ने अपने पत्र में लिखा है कि अविभाजित मध्य प्रदेश के समय से ही मध्य प्रदेश लघु उद्योग निगम के जरिये राज्य शासन खरीदी करती थी। छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना के बाद से सीएसआइडीसी के माध्यम से शासकीय विभागों की खरीदी लघु उद्योगों से होती थी एवं वर्तमान में अभी यही व्यवस्था लागू है। इससे प्रदेश भर के हजारों छोटे छोटे लघु उद्योग कार्यरत रहते हैं एवं हजारों श्रमिकों को रोजगार मिलता है।

राज्य शासन ने घोषित किया है कि भविष्य में‘‘जेम प्रणाली’’के जरिए राज्य शासन की खरीदी होगी। सीएसआइडीसी के जरिए खरीदी बंद कर दी जाएगी। अगर सिर्फ जेम प्रणाली से खरीदी होगी तो प्रदेश के हजारों लघु उद्योग बंद हो जाएंगे। उद्योगों में काम करने वाले हजारों लाखों श्रमिकों को भी बेरोजगार होना पड़ेगा। क्योंकि छत्तीसगढ़ के लघु उद्योगपति देशभर के उन्नत राज्यों के बड़े उद्योगपतियों से प्रतिस्पर्धा नहीं कर पायेंगे। सीएसआइडीसी. से खरीदी की वर्तमान व्यवस्था छत्तीसगढ़ जैसे पिछड़े राज्यों के लिए सर्वाधिक सही प्रणाली है। सिर्फ जेम प्रणाली से ही खरीदी की घोषणा पर पुनः विचार करके सीएसआइडीसी. के जरिए भी खरीदी की पुरानी प्रणाली को भी लागू रखा जाए।

छत्‍तीसगढ़ लघु एवं सहायक उद्योग संघ के अध्‍यक्ष हरीश केडिया ने कहा कि उद्योग मंत्री को पत्र लिखकर लघु एवं सहायक उद्योग संघ की दिक्कतों को सामने रखा है। अविभाजित मध्यप्रदेश के दौर में उत्पादों की खरीदी सीएसआइडीसी के माध्यम से की जाती थी। जेम के बजाय सीएसआइडीसी के माध्यम से खरीदी का अनुरोध किया है। संघ ने आशंका भी जताई है कि जेम के जरिए खरीदी से लघु उद्योग के सामने संकट खड़ा हो जाएगा। तालाबंदी की नौबत आ जाएगी।

संघ ने इनको भी कराया अवगत

सचिव, उद्योग, छत्तीसगढ़ शासन,प्रबंध संचालक, सीएसआइडीसी. छत्तीसगढ़ शासन,डायरेक्टर, उद्योग विभाग, छत्तीसगढ़,अतिरिक्त संचालक, उद्योग विभाग,कार्यपालक निदेशक, सीएसआइडीसी छत्तीसगढ़ शासन, मुख्य महाप्रबंधक, (मार्केटिंग), सीएसआइडीसी।

Tags:    

Similar News