चक्रवाती तूफान का छत्तीसगढ़ में असर: कई राज्यों में झमाझम बारिश की चेतावनी, मौसम में हुए बदलाव से ठंड लौटेगी...

Update: 2023-12-04 06:30 GMT

नईदिल्ली। चक्रवात मिचौंग आज 4 दिसंबर की सुबह उत्तरी तमिलनाडु तट के करीब पहुंच गया है। अब यह लगभग उत्तर दिशा में लगभग समानांतर और दक्षिण आंध्र प्रदेश तट के करीब बढ़ेगा, यह 1000- और 1100-घंटे IST के बीच नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच दक्षिण आंध्र प्रदेश तट को एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में प।र करेगा। भूस्खलन के समय हवा की गति 90 से 100 किमी प्रति घंटे से लेकर 110 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है। पूर्वोत्तर अरब सागर के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

रायपुर मौसम विभाग के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 33.C दुर्ग तथा कम न्यूनतम तापमान 15.C KVK कांकेर में दर्ज किया गया। प्रदेश के कई जिलों में आज बारिश हो सकती है। वहीं, राजधानी के लिए मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आकाश आंशिक मेघालय रहने की संभावना है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान 31°C और 19°C रहने की संभावना है।

मौसम एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, आंध्र प्रदेश में 90 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज़ हवाओं के साथ मध्यम से भारी बारिश संभव है।

पूर्वी तेलंगाना और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। तमिलनाडु, कर्नाटक, गंगीय पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों और दक्षिणी झारखंड में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

विदर्भ, तेलंगाना, कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और केरल में 1 या 2 स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है।

वहीँ, पिछले 24 घंटों के दौरान, आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट पर मध्यम से भारी बारिश हुई। तमिलनाडु के उत्तरी तट पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई।

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तरी मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली एनसीआर, पूर्वी राजस्थान, हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों, ओडिशा, दक्षिण छत्तीसगढ़, दक्षिण भारतीय कर्नाटक, लक्षद्वीप और मराठवाड़ा में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई।

Tags:    

Similar News