CG News: महिला कैशियर का कारनामा: किसानों के खाते से फर्जी दस्तखत कर निकाल लिए 80 लाख रुपए, गिरफ्तार

NPG News

Update: 2022-12-12 13:06 GMT

बिलासपुर। जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के जगमल चौक स्थित मंडी शाखा में 80 लाख के फर्जीवाड़े का मामला सामने आया है। बैंक में पदस्थ महिला कैशियर ने खाताधारक किसानों के फर्जी हस्ताक्षर कर उनके खाते से 6 सालों के दौरान 80 लाख स्र्पये निकाल लिए। बैंक मैनेजर ने जांच के बाद इसकी शिकायत कोतवाली थाने में की है। इसके बाद पुलिस ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज आरोपी कैशियर को गिरफ्तार कर लिया है।

सरकंडा थाना क्षेत्र के कपिल नगर में रहने वाले हितेश सलूजा जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के जगमल चौक स्थित मंडी शाखा में प्रबंधक हैं। उन्होंने अपनी शिकायत में बताया कि नवंबर के पहले सप्ताह में वे धान खरीदी की तैयारी देखने के लिए समितियों का दौरा कर रहे थे। इस दौरान लेनदेन उनकी आइडी से लिपिक मनोज कश्यप और विभारनी मसीह कर रहे थे। वहीं, 15 हजार स्र्पये से कम का लेनदेन कैशियर खुशबु शर्मा की आइडी से हो रहा था। समितियों के दौरे के बाद दो नवंबर की शाम वे शाखा आए। इस बीच बैंक के कार्यालय सहायक सोम तिवारी ने हस्ताक्षर कराने के लिए वाउचर को उनके सामने रखा। हस्ताक्षर के दौरान उन्होंने एक किसान प्यारेलाल के नाम पर दो वाउचर देखे। एक में किसान ने पांच हजार स्र्पये जमा कराए थे। वहीं, दूसरे वाउचर से उनके खाते से 15 हजार स्र्पये निकाले गए थे। दोनों के खाता नंबर एक ही था। वहीं, इसमें हस्ताक्षर अलग-अलग थे। शंका होने पर बैंक मैनेजर ने किसान के खाते की जांच की। इसमें कई अनियमितता मिली। उन्होंने कैशियर से इस संबंध में पूछताछ की। इसमें कैशियर खुशबू शर्मा ने बताया कि उसने किसान के खाते से स्र्पये निकालकर अपने निजी काम में उपयोग कर लिया है। उसने स्र्पये जमा कर देने की बात भी कही। इसके बाद बैंक प्रबंधक ने अन्य खातों की जांच की। इसमें करीब 80 लाख की गड़बड़ी पकड़ में आई।

अधिकारियों को इसकी जानकारी देकर बैंक प्रबंधक ने मामले की शिकायत कोतवाली थाने में की। इस पर पुलिस ने 420,409,468,467,471,109,120बी 34 भादवि के तहत जुर्म दर्ज कर आरोपी महिला कैशियर को गिरफ्तार कर लिया है। पूछताछ में पता चला कि महिला कैशियर ने अपने सास व ससुर के कहने पर 2016 से खाता धारकों के पैसे को अपने फर्जी दस्तखत से निकाल कर अपने पति शशांक शर्मा को देकर धोखाधड़ी करना बताई। खास बात यह है कि आरोपिया के ससुर खुद भी सहकारी बैंक से शाखा प्रबंधक के पद से रिटायर है। खुशबू शर्मा के सास- ससुर व पति की तलाश पुलिस कर रही है।

Tags:    

Similar News