CG Good Governance 2024: PM नरेंद्र मोदी स्टाईल में CM विष्णुदेव साय योजनाओं का प्रेजेंटेशन खुद देखेंगे, पंजीयन विभाग से हुआ आगाज, मंत्री ओपी चौधरी ने बताया...

CG Good Governance 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के लिए बनने वाली अहम योजनाओं पर खुद निगरानी रखते हैं। अधिकांश बड़ी योजनाओं का प्रेजेंटेशन वे खुद बैठकर देखते हैं, उसके बाद ही उसे हरी झंडी दी जाती है। इसी तरह का अब छत्तीसगढ़ में होगा।

Update: 2024-05-23 14:39 GMT

CG Good Governance 2024: रायपुर। छत्तीसगढ़ में अब बहुत कुछ भारत सरकार सरीखा चलेगा। खासकर, गुड गवर्नेस की दिशा में छत्तीसगढ़ में जो पहल हो रही है, वो सारा काम इस समय केंद्र में चल रहा है। सिस्टम में अनुशासन कायम करने अधिकारियों, कर्मचारियों को हाजिरी लगाने के लिए बायोमेट्रिक सिस्टम को अनिवार्य किया जा रहा है। इसी तरह रिव्यू सिस्टम को स्ट्रांग करने का काम प्रारंभ हो गया है। मंत्रालय में देर शाम तक सचिवों की बैठकें हो रही हैं, योजनाओं पर चर्चाएं हो रही है कि कैसे इसे पारदर्शिता के साथ आमलोगों तक पहुंचाया जाए।

सीएम देखेंगे प्रेजेंटेशन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के लिए बनने वाली अहम योजनाओं पर खुद निगरानी रखते हैं। अधिकांश बड़ी योजनाओं का प्रेजेंटेशन वे खुद बैठकर देखते हैं, उसके बाद ही उसे हरी झंडी दी जाती है। इसी तरह का अब छत्तीसगढ़ में होगा। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय खुद योजनाओं का न केवल प्रेजेंटेशन देंगे बल्कि उसका रिव्यू भी करेंगे।

पंजीयन से शुरूआत

विभागों के प्रेजेंटेशन की शुरूआत पंजीयन विभाग से हुई है। दो दिन पहले याने 21 मई की शाम पंजीयन मंत्री ओपी चौधरी ने सीएम हाउस में मुख्यमंत्री के समक्ष पंजीयन विभाग के रोडमैप का प्रेजेंटेशन दिया। इस मौके पर सीएम सचिवालय के सीनियर अधिकारी समेत पंजीयन विभाग के कई अधिकारी मौजूद थे। ओपी ने प्रोजेक्टर के जरिये बताया कि अगले दो साल में पंजीयन विभाग में सुशासन के कौन-कौन से काम होने वाले हैं। बताते हैं, पंजीयन विभाग के रोडमैप देखकर सीएम काफी खुश हुए।

सभी विभागों का प्रेजेंटेशन

4 जून को लोकसभा चुनाव 2014 के रिजल्ट के बाद कई विभागों में बड़े-बड़े कामों की शुरूआत होने वाली है। इससे पहले मुख्यमंत्री सभी विभागों और उनकी योजनाओं का प्रेजेंटेशन देखेंगे। प्रेजेंटेशन देखने का मकसद यह है कि जनता से योजनाओं में जनता से जुड़ी कोई और बातें हो तो उसे अपडेट किया जा सके। फिर मुख्यमंत्री से एक बार हरी झंडी मिल जाने के बाद फिर योजनाओं को धरातल तक पहुंचाने के रास्ते में आने वाले विभागों के अधिकारी फिर रोड़ा नहीं अटकाते। नहीं तो आमतौर पर देखा जाता है कि अच्छी योजनाओं में भी कई अफसर मीन-मेख निकालकर उसे अटकाने का प्रयास करते हैं।

विजिलेंस सेल

पंजीयन विभाग में विजिलें सेल का गठन हो गया है। छत्तीसगढ़ में विभागों में पहली बार विजिलेंस सेल की शुरूआत हुई है। अब प्रयास किया जा रहा कि सभी विभागों में विजिलेंस सेल बनाया जाए। अफसरों का कहना है कि इसके लिए मुख्यमंत्री विष्णदेव साय भी काफी गंभीर हैं।

Tags:    

Similar News