CG Budget 2025: नए बजट की तैयारी शुरू: वित्‍त विभाग ने जारी किया शेड्यूल, नवंबर तक देना है बजट प्रस्‍ताव

CG Budget 2025: वित्‍त विभाग के नए वित्‍तीय वर्ष के बजट की तैयारी शुरू कर दी है। विभाग की तरफ से अलगे बजट का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है।

Update: 2024-08-31 08:46 GMT

CG Budget 2025: रायपुर। वित्‍तीय वर्ष 2025-26 के बजट की तैयारी वित्‍त विभाग ने शुरू कर दी है। विभाग की तरफ से नए बजट के लिए शेड्यूल जारी कर दिया गया है। विभाग नवंबर 2024 तक प्रस्‍ताव दे सकते हैं। वहीं, जनवरी 2025 में मंत्री स्‍तरीय चर्चा होगी। यानी जनवरी में बजट फाइनल कर लिया जाएगा। इसके बाद बजट भाषण की तैयारी शुरू हो जाएगी।

वित्‍त विभाग की तरफ से जारी बजट कार्यक्रम में बताया गया है कि आदिवासी क्षेत्र उपयोजना तथा अनुसूचित जातियों के लिए विशेष घटक योजना के बजट प्रस्ताव आदिम जाति एवं अनुसूचित जाति कल्याण विभाग के वित्तीय सलाहकार प्रकोष्ठ को भेजे जावें।

इसके साथ ही विभागों को निर्देश दिया गया है कि नवीन व्यय के प्रस्तावों को सूक्ष्म परीक्षित (Scrutinized) के रूप में शामिल करायें। वर्ष 2025-26 के बजट में अपरीक्षित व्यय के नवीन मदो के स्थान पर परीक्षित मद के रूप में प्रस्तावों को वरीयता दी जायेगी। अपरीक्षित नवीन मद के प्रस्ताव केवल मंत्री-स्तरीय चर्चा में ही विचार किये जायेंगे।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की मांग संख्याओं के अंतर्गत संचालित योजनाओं का समेकित बजट प्रस्ताव पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा संबंधित विभागों से चर्चा कर तैयार किया जाकर वित्त विभाग को उपरोक्तानुसार समय सीमा में प्रस्तुत किया जाएगा।



 


Tags:    

Similar News