Bilaspur News: कलेक्टर बने गुरुजी: बच्‍चों को दी नसीहत, कहा- करियर बनाना है तो इससे रहे दूर, देखें वीडियो

Bilaspur News: बिलासपुर कलेक्‍टर अवनीश शरण आज गुरुजी (शिक्षक) की भूमिका में नजर आए। स्‍कूल में पहुंचे कलेक्‍टर ने बच्‍चों से कई सवाल किया। बच्‍चों की तरफ से भी कलेक्‍टर से सवाल पूछा गया। इस दौरान कलेक्‍टर ने बच्‍चों को नसीहत दी कि करियर बनाना है तो इंटरनेट सोशल मीडिया से दूर रहें।

Update: 2024-07-24 13:30 GMT

Bilaspur News: बिलासपुर। बिलासपुर कलेक्टर अवनीश शरण ने गुरुजी बनकर बच्चों की जमकर क्लास ली। प्रयास विद्यालय में 12वीं की पढ़ाई कर ही छात्र-छात्राओं के बीच पहुंचे। बच्चों को मिल रही सुविधाओं की पड़ताल करने पहुंचे थे। जब क्लास रूम में स्टूडेंट को पढ़ाई करते देखा तो वे सीधे क्लास रूम पहुंच गए। विषयों के संबंध में जानकारी ली। इसके बाद सीधे गुरुजी की भूमिका में आ गए। एक-एक कर सवाल दागते रहे। जवाब ना आने पर खुद ही बच्चों को समझाते भी रहे।

पढ़ाई के बाद बच्चों की तरफ से सवाल दागने का सिलसिला प्रारंभ हुआ। 10 वीं कक्षा की छात्राओं को अपने छात्र जीवन के बारे में बताया। संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा से पहले अपने अकादमिक रिकार्ड के बारे में बताया। वे बोले,परीक्षा परिणाम से घबराने या फिर हताश होने की जरुरत नहीं है। आपको क्या बनना है, इस पर सोचें। अपना गोल तय करें और लक्ष्य प्राप्ति के लिए कड़ी मेहनत करें। प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयारी के संबंध में जानकारी दी। कलेक्टर ने स्टूडेंट को सोशल मीडिया से दूर रहने की समझाइश भी दी। कलेक्टर ने स्टूडेंट से कहा कि हमें यह कभी नहीं भूलना चाहिए कि सबको समान सुविधा मिलने के बावजूद कोई चयनित होता है कोई नही होता।

आवासीय विद्यालय में संवार रहे करियर

प्रयास आवासीय विद्यालय में कक्षा 12वीं कला संकाय में 20 बालक 31 बालिका, वाणिज्य संकाय में 45 बालक 18 बालिका कुल 114 विद्यार्थी, कक्षा 10वीं में 68 बालक 48 बालिका कुल 116 विद्यार्थी अध्ययनरत् है। पिछले वर्ष प्रारंभ हुए अन्य पिछड़ा वर्ग कन्या प्रयास आवासीय विद्यालय में 104 बालिका अध्ययनरत् है।

बनेगा इनडोर वुड़न बैडमिंटन कोर्ट

बच्चों द्वारा खेलकूद के संबंध में चर्चा करने पर कलेक्टर द्वारा सहायक आयुक्त आदिवासी विकास को इनडोर वुड़न बैडमिंटन कोर्ट का प्रस्ताव भेजने हेतु कहा। निरीक्षण के दौरान सहायक आयुक्त आदिवासी विकास सीएल. जायसवाल, संस्था में अध्यापन करा रही आउटसोर्सिंग संस्था सीएल.एजुकेट के संचालक द्वय जयेश गुम्बर, डा रनित गुम्बर, एवं संस्था के प्रशासकीय अधिकारी डा जीए. अश्विनी उपस्थित रहे।


Tags:    

Similar News