बढ़ेगी ठंड: 19 और 20 नवंबर को यहां होगी भारी बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट...

Update: 2023-11-16 15:03 GMT

नई दिल्ली। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को कहा कि पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरा दबाव अगले 24 घंटे के दौरान चक्रवाती तूफान में बदल सकता है और बांग्लादेश में तट से टकरा सकता है।

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने आगे भविष्यवाणी की है कि ताजा पूर्वी लहर के कारण 19 और 20 नवंबर को तमिलनाडु और केरल में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।

आईएमडी ने अपने बुलेटिन में यह भी कहा कि 20 नवंबर को तमिलनाडु और केरल में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

आईएमडी ने गुरुवार और शुक्रवार को पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों और गुरुवार को उत्तरी ओडिशा के तटीय जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश के साथ कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है।

इसमें कहा गया है, "18 नवंबर तक नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश के साथ कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। शुक्रवार को मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।"

आईएमडी ने कहा, "शुक्रवार और शनिवार को दक्षिण असम और पूर्वी मेघालय में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।"

वहीँ, मौसम एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर गहरा दबाव भाग 6 घंटों के दौरान 17 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर-पूर्व दिशा में बढ़ रहा है, आज 16 नवंबर को 0830 बजे IST पर, यह अक्षांश 17.4 उत्तर और देशांतर 87 डिग्री पूर्व के करीब था। विशाखापत्तनम से लगभग 390 किमी पूर्व दक्षिणपूर्व, पारादीप से 300 किमी दक्षिणपूर्व, दीघा से 460 किमी दक्षिणपश्चिम और खेपुपारा बांग्लादेश से 610 किमी दक्षिणपश्चिम।

इसके उत्तर-पूर्व दिशा में आगे बढ़ने और 17 नवंबर की सुबह तक एक चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है और 18 नवंबर की सुबह 60 से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ मोंगला और खेपुपारा के बीच बांग्लादेश तट को पार कर जाएगा। श्रीलंका तट के पास उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।

पिछले 24 घंटों के दौरान, तटीय तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश हुई। तटीय आंध्र प्रदेश, आंतरिक तमिलनाडु, तटीय ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, मणिपुर और त्रिपुरा में हल्की बारिश हुई। मध्य प्रदेश और दक्षिण पूर्व राजस्थान में न्यूनतम तापमान गिरा।

Tags:    

Similar News