Baba Ramdev Big Expose Real State: फर्जी कम्पनियों के सहारे बाबा रामदेव बनें रियल स्टेट मुगल!

Baba Ramdev Big Expose Real State: देश बाबा रामदेव को एक योग गुरु के रूप में जानता है जिन्होंने भौतिक और आध्यात्मिक दोनों दुनियाओं को ओवरलैप करते हुए व्यावसायिक उद्यमों के माध्यम से अपनी संपत्ति बनाई...

Update: 2023-11-22 17:05 GMT

Baba Ramdev Expose 

Baba Ramdev Big Expose Real State: देश बाबा रामदेव को एक योग गुरु के रूप में जानता है जिन्होंने भौतिक और आध्यात्मिक दोनों दुनियाओं को ओवरलैप करते हुए व्यावसायिक उद्यमों के माध्यम से अपनी संपत्ति बनाई। लेकिन दिल्ली की सीमा से लगे अरावली रेंज के जंगली गांव मंगर में, रामदेव को रियल एस्टेट मुगल के रूप में जाना जाता है।

एक स्थानीय रियल्टी डीलर ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, "बाबाजी ने अपनी कंपनियों के माध्यम से मंगर में जमीन के टुकड़े खरीदे।" “यहां अलग-अलग कंपनियां हैं जिन्होंने जमीन खरीदी है। हम जानते हैं कि वे सभी बाबाजी के हैं क्योंकि खरीदारी में शामिल डीलर स्थानीय रूप से उनके लिए काम करने वाले माने जाते हैं।''

रियल्टी डीलर सही था. रिपोर्टर्स कलेक्टिव जांच में पाया गया कि पतंजलि समूह से जुड़ी कई फर्जी और अस्पष्ट कंपनियां, और ज्यादातर रामदेव के छोटे भाई और करीबी व्यापारिक सहयोगियों द्वारा नियंत्रित और प्रबंधित हैं, हरियाणा के फरीदाबाद में स्थित मांगर में जमीन खरीद और बेच रही हैं। पिछला दशक।

कॉर्पोरेट समूह और अमीर व्यक्ति मुखौटा कंपनियों को तैनात करने के लिए जाने जाते हैं - खोखली कंपनियाँ जो केवल कागजों पर मौजूद होती हैं - कुछ वैध रूप से और कई अवैध उद्देश्यों के लिए। शेल कंपनियां अपने द्वारा किए गए लेनदेन के वास्तविक लाभार्थियों को छिपाने और करों का भुगतान करने से बचने में मदद कर सकती हैं। उनका उपयोग लेनदेन की परतों के माध्यम से अवैध रूप से अर्जित धन को स्थानांतरित करने और उन्हें बैंकिंग चैनलों के माध्यम से वैधता का आवरण देने के लिए किया जा सकता है। इनका उपयोग अक्सर अमीरों द्वारा नागरिकों और सरकारों से अपनी वास्तविक संपत्ति छिपाने के लिए किया जाता है। भारतीय सरकार ने इस साल फरवरी में संसद में कहा था कि पिछले तीन वर्षों में उसने 1.2 लाख से अधिक ऐसी फर्जी कंपनियों को खत्म कर दिया है, जिन्होंने सरकार के पास अपने वित्तीय विवरण दाखिल नहीं किए थे।

ऐसा पता चला है कि पतंजलि समूह से जुड़े लोग सरकार के रडार से बच गए। हमारी जांच में पाया गया कि पतंजलि समूह से जुड़ी इनमें से कुछ कंपनियों ने कोई भी सामान बनाने या बेचने का कोई व्यवसाय नहीं किया, जिसके बारे में उन्होंने आधिकारिक तौर पर दावा किया था। इसके बजाय पतंजलि समूह ने इन फर्जी कंपनियों का इस्तेमाल अरावली पर्वत श्रृंखला के जंगली गांव मांगर में जमीन के बड़े हिस्से को खरीदने के लिए किया, जो दिल्ली के फेफड़ों का काम करता है।

इन शेल कंपनियों ने मंगर में इन जमीनों की बिक्री से प्राप्त आय को पतंजलि के साम्राज्य की अन्य कंपनियों को वापस भेज दिया, जिन्होंने अरावली पहाड़ियों के अन्य हिस्सों में अधिक जमीनें खरीदीं।

कलेक्टिव की जांच ने डेढ़ दशक से अधिक समय के कॉर्पोरेट और भूमि रिकॉर्ड की खोज की। इसने संदिग्ध शेल कंपनियों के जाल के स्वामित्व और निवेशकों को उजागर करने और जमीन के वास्तविक खरीदारों - पतंजलि साम्राज्य - से जुड़ने में मदद की। रामदेव ने काले धन को समाप्त करने के नरेंद्र मोदी के वादे का जोरदार समर्थन करते हुए, उनके लिए भारी प्रचार किया और 2011-14 के बीच अन्ना हजारे के नेतृत्व वाले भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन का समर्थन करते हुए साम्राज्य का निर्माण किया।

मंगर और अरावली के अन्य हिस्से रियल एस्टेट खिलाड़ियों के लिए आकर्षक हैं। फ़रीदाबाद, जहां मंगर स्थित है, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र कहे जाने वाले उभरते शहरों का एक हिस्सा है, जो इसे बिल्डरों के लिए उपजाऊ ज़मीन बनाता है। फ़रीदाबाद में वनभूमि के बड़े हिस्से को संरक्षण कानूनों से बाहर रखा गया है, जिससे रामदेव के पतंजलि समूह जैसे रियल-एस्टेट खिलाड़ियों के लिए अवसर पैदा हो रहे हैं।

वर्षों से, मंगर और दिल्ली के निकट अरावली के असुरक्षित हिस्से वन भूमि को हड़पने के लिए व्यापारी के साथ चूहे-बिल्ली का खेल खेलते रहे हैं।

जबकि पतंजलि ने हरियाणा और केंद्र में भाजपा के सत्ता में आने से पहले मंगर में जमीन खरीदी थी, द कलेक्टिव द्वारा समीक्षा किए गए दस्तावेजों से पता चलता है कि 2014 के बाद की सरकारों ने अरावली पर्वतमाला में समूह की व्यावसायिक संभावनाओं के लिए इसे बेहतर बना दिया है।

योग गुरु को हाल ही में केंद्र सरकार से भी अच्छी खबर मिली है. अगस्त 2023 में, केंद्र ने शीर्ष अदालत के सुरक्षा उपायों को प्रभावी ढंग से कमजोर कर दिया। इसने वन संरक्षण अधिनियम में संशोधन किया जिसने मंगर और अरावली के अन्य हिस्सों जैसे वनभूमि के लिए कानूनी संरक्षण समाप्त कर दिया।

यह देखते हुए कि अरावली में भूमि के व्यापक विस्तार को आधिकारिक तौर पर वनों के रूप में नामित नहीं किया गया था, इस संशोधन ने प्रचलित वन संरक्षण कानूनों के तहत उनकी सुरक्षा को छीन लिया। परिणामस्वरूप, ये क्षेत्र अब व्यावसायिक शोषण के अधीन हैं। हिंदुस्तान टाइम्स द्वारा पहले ही रिपोर्ट किया जा चुका है कि कैसे कई रियल एस्टेट कंपनियों के पास अरावली के जंगलों में जमीन है और उन्हें संशोधित वन संरक्षण अधिनियम से लाभ होगा।

हरियाणा के नवीनतम उपलब्ध डिजिटल भूमि रिकॉर्ड और कॉर्पोरेट फाइलिंग की समीक्षा से पता चलता है कि पतंजलि समूह ने एक दर्जन कंपनियों और एक ट्रस्ट के माध्यम से मंगर गांव में 123 एकड़ से अधिक जमीन पर कब्जा कर लिया है।

यह संख्या और भी अधिक हो सकती है. हम प्रकाशन के समय मंगर में पतंजलि समूह के रियल एस्टेट सौदों के पूर्ण विस्तार का पता नहीं लगा सके क्योंकि भूमि की बिक्री पर भूमि रिकॉर्ड तुरंत अपडेट नहीं किए जाते हैं।

रिपोर्टर्स कलेक्टिव ने कंपनियों के इस वेब के पंजीकृत ईमेल पर विस्तृत प्रश्नावली भेजी, उन्हें कॉपी करके पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड के मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) को भेज दिया। एस के तिजारावाला, जो बाबा रामदेव के प्रवक्ता और आस्था टीवी के राष्ट्रीय प्रमुख के रूप में कार्य करते हैं, की भी सभी मेल पर नकल की गई। प्रश्नावली आचार्य बालकृष्ण को भी भेजी गई थी।

हमें मंगर भूमि व्यापार में शामिल एक-तिहाई संस्थाओं से समान, कॉपी-पेस्ट की गई प्रतिक्रियाएँ मिलीं। अन्य लोगों ने अनुस्मारक के बावजूद जवाब नहीं दिया। शेल कंपनियों ने अपने बॉयलर-प्लेट प्रतिक्रियाओं पर पतंजलि आयुर्वेद के सीओओ और तिजारावाला को एक प्रति भेजी, जिसमें पुष्टि की गई कि ये सभी संस्थाएं रामदेव के पतंजलि समूह को रिपोर्ट करती हैं और स्वतंत्र संस्थाएं नहीं हैं जो सिर्फ रामदेव के दोस्तों और परिवार द्वारा चलाई जाती हैं।

क्या है शैल कम्पनी का खेल?

पतंजलि की शेल कंपनियों ने मांगर में प्लॉट खरीदने में इसी तरह की कार्यप्रणाली का पालन किया। कलेक्टिव ने ऐसी ही एक फर्म, पतंजलि कोर्रुपैक प्राइवेट लिमिटेड में अपनी स्थापना के बाद से धन के प्रवाह और उनके व्यय का पता लगाया। और पता लगाया कि कैसे इन पैसों का इस्तेमाल मंगर जंगलों में जमीन खरीदने और बेचने के लिए किया गया था।

बाबा रामदेव के भाई राम भरत और निकटतम व्यापारिक सहयोगी आचार्य बालकृष्ण, जो पतंजलि आयुर्वेद के सह-संस्थापक और प्रबंध निदेशक हैं, ने 2009 में कोर्रुपैक नामक एक कंपनी की स्थापना की। दोनों ने दावा किया कि कंपनी की स्थापना पैकेजिंग सामग्री के निर्माण के लिए की गई थी। शेयरों के एवज में उन्होंने मिलकर कंपनी में पूंजी के रूप में 1 लाख रुपये लगाए। कंपनी का पंजीकरण रामदेव के गृह क्षेत्र हरिद्वार, उत्तराखंड में किया गया था। नवीनतम कॉर्पोरेट फाइलिंग के अनुसार बालकृष्ण के पास कंपनी का 92% और भरत के पास बाकी हिस्सा है।

लेकिन अपने अस्तित्व के पिछले 12 वर्षों में, कंपनी ने एक रुपये का भी व्यवसाय नहीं किया है जिसके लिए इसकी स्थापना की गई थी। इसके बजाय, यह फर्म में लगाए गए पैसे के माध्यम से मंगर में जमीन खरीद और बेच रहा है।

कंपनी पैकेजिंग सामग्री के विनिर्माण और व्यापार की अपनी मुख्य व्यावसायिक गतिविधि का समर्थन करने के लिए कानूनी तौर पर जमीन पट्टे पर ले सकती है या खरीद सकती है, लेकिन रियल एस्टेट व्यवसाय चलाने के लिए नहीं। इस मामले में, इसने अपना मुख्य व्यवसाय नहीं किया, बल्कि केवल मंगर की भूमि का सौदा किया।

इसके निगमन के एक साल बाद, कोर्रूपैक का बैंक खाता बढ़ने लगा। 2010 में आचार्य बालकृष्ण ने कंपनी को 2.99 करोड़ रुपये दिए थे. जल्द ही गंगोत्री आयुर्वेद प्राइवेट लिमिटेड से 2.42 करोड़ रुपये और आरोग्य हर्ब्स (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड से 5.6 लाख रुपये की एक और किश्त आ गई। दोनों कंपनियों में बालकृष्ण के पास बहुमत शेयर हैं। आरोग्य जड़ी-बूटी के पास ही मंगर में 28 एकड़ जमीन है।

वास्तव में, पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और बाबा रामदेव के दाहिने हाथ बालकृष्ण ने कोर्रुपैक को 5 करोड़ रुपये से अधिक हस्तांतरित किए थे। उन्होंने दावा किया कि यह पैसा उन अधिक शेयरों के एवज में अग्रिम राशि के रूप में दिया गया था जो कोर्रुपैक बालकृष्ण को सीधे और अपनी अन्य दो शेल कंपनियों के माध्यम से पेश करेगा।

यह सरल 'पैसा दो और हिस्सा लो', वास्तविक मामलों में, एक दूध का कारोबार है और कुछ हफ्तों में बंद हो जाना चाहिए। लेकिन इन वर्षों में न तो बालकृष्ण और न ही इन दो अन्य शेल कंपनियों को कॉरपैक में लगाए गए उनके कथित 'शेयर एप्लिकेशन मनी' के बदले शेयर मिले।

इन वर्षों में, Corrupack अन्य पतंजलि समूह की कंपनियों में, संदिग्ध अग्रिमों के निर्माण के साथ, भूमि सौदों से उत्पन्न धन का निवेश करेगा। उदाहरण के लिए, वित्त वर्ष 2013 में कंपनी ने संस्कार इंफो टीवी प्राइवेट लिमिटेड के 60,000 शेयर 90 लाख रुपये में खरीदे। संस्कार इन्फो टीवी लोकप्रिय संस्कार टीवी चैनल चलाता है। इसने शेयर एप्लीकेशन एडवांस के नाम पर आस्था भजन ब्रॉडकास्टिंग प्राइवेट लिमिटेड को पैसे भी एडवांस दिए। वित्त वर्ष 2015 में कोर्रुपैक ने इसी तरह पतंजलि आयुर्वेद में 51.47 लाख रुपये मूल्य के 33,119 शेयर खरीदे।

पूरी रिपोर्ट The Reporters Collective में पढ़ें...यहां इसका कुछ भाग हिंदी में प्रकाशित किया गया है. 

Tags:    

Similar News