बिग न्यूज : नक्सलियों में खूनी गैंगवार- अपने ही संगठन के 6 टॉप कमांडर्स को नक्सलियों ने मार डाला…..बस्तर आईजी सुंदरराज बोले….

Update: 2020-10-06 07:00 GMT

रायपुर 6 अक्टूबर 2020। नक्सलगढ़ से एक बड़ी खबर आ रही है…नक्सलियों के बीच खूनी गैंगवार शुरू हो गया है। माओवादियों का एक गुट इसमें निर्दोष ग्रामीणों को मारने के खिलाफ होकर अपने ही संगठन के खिलाफ खड़ा हो गया है…तो दूसरा गुट ग्रामीणों को पुलिस का हिमायती बताकर उनके खिलाफ मारपीट को सही बता रहेहैं। खबर ये है कि ग्रामीणों के इस मसले को लेकर नक्सलियों के गुट में खूनी गैंगवार हो रहा है, जिसमें अब तक नक्सलियों ने अपने ही संगठन के छह माओवादियों की हत्या कर चुके हैं।

बस्तर पुलिस के पास विश्वसनीय सुत्रों से प्राप्त जानकारी अनुसार निर्दोष ग्रामीणों पर हो रही अत्याचार को लेकर आपसी विवाद में पश्चिम बस्तर डिवीजन (जिला बीजापुर) में अब तक 06 माओवादियों का सितम्बर एवं अक्टूबर 2020 में हत्या हुई है।

पुलिस महानिरीक्षक, बस्तर रेंज सुन्दरराज पी. के मुताबिक सिर्फ आतंक के सहारे पर चलने वाले माओवादी संगठन खात्मा का प्रमुख कारण आपसी गैंगवार साबित हो रहा है। उन्होंने बताया कि निर्दोष आदिवासी ग्रामीणों की माओवादी द्वारा की गई हत्या का हो रही चौतरफा विरोध के कारण माओवादी विचलित हो गये है। लिहाज माओवादी संगठन में शुरू हो गई गैंगवार जैसा माहौल तैयार हो गया है।

बस्तर पुलिस के पास विश्वसनीय सूत्रों से प्राप्त जानकारी अनुसार विगत 4-5 दिन पूर्व नक्सलियों ने ग्राम ईतावर के जंगल में गंगालूर एरिया कमेटी के सचिव दिनेश मोड़ियम निवासी पेद्दाकोरमा थाना बीजापुर और गंगालूर एरिया कमेटी के DVC मोड़ियम विज्जा निवासी मनकेली (थाना बीजापुर) के बीच विवाद हो गया था। माओवादी कमाण्डर दिनेश मोड़ियम एवं मोड़ियम विज्जा एक-दुसरे के ऊपर हमला में मोड़ियम विज्जा की हत्या की गई थी।

दक्षिण बस्तर क्षेत्र के माओवादी संगठन में निर्दोष ग्रामीणों की हत्याओं को लेकर हो रही आपसी मतभेद में विगत 1 महीने में (सितम्बर एवं अक्टूबर) जिला बीजापुर में अपनी संगठन की 06 कैडर्स को मार डाला। जिन नक्सलियों की हत्या की गयी, उनमें..

1. DVC मोड़ियम विज्जा- पश्चिम बस्तर डिवीजन कमेटी सदस्य
निवासी कमकेली जिला बीजापुर (रूपये 10 लाख ईनामी नक्सली)

2. लखु हेमला – माओवादी जनताना प्रभारी
साकिन पीड़िया थाना गंगालूर जिला बीजापुर (रूपये 03 लाख ईनामी नक्सली)

3. संतोष – डीएकएमएस रेंज कमेटी अध्यक्ष
साकिन कावनारगट्टा जिला बीजापुर (रूपये 03 लाख ईनामी नक्सली)

4. कमलू पुनेम- जनमिलिशिया कमाण्डर
पीड़िया क्षेत्र थाना गंगालूर जिला बीजापुर (रूपये 01 लाख ईनामी नक्सली)

5. संदीप उर्फ बुधराम कुरसम- जनमिलिशिया प्लाटून सेक्शन कमाण्डर
साकिन सावनार जिला बीजापुर (रूपये 01 लाख ईनामी नक्सली)

6. दसरू मण्डावी – जनताना सरकार अध्यक्ष
साकिन- डोडी तुमनार जिला बीजापुर (रूपये 01 लाख ईनामी नक्सली)

पुलिस महानिरीक्षक, बस्तर रेंज सुन्दरराज पी. ने बताया कि निर्दोष आदिवासी ग्रामीणों की माओवादियों द्वारा की गई हत्याओं का चौतरफा विरोध के कारण से जिस तरह से नक्सली संगठन में विवाद बढ़ा है, ऐसे में इस संगठन का जल्द ही खात्मा हो जायेगा।

Tags:    

Similar News