8 की मौत 20 की हालत नाजुक : जहरीली गैस रिसाव से मचा हड़कंप…सड़क पर ही गिरने लगे लोग …. 5 गांवों को कराया गया खाली…NDRF-SDRF की टीम पहुंची मौके पर

Update: 2020-05-07 03:54 GMT

विशाखापट्टनम 7 मई 2020। कोरोना संकट के बीच आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम के आरएस वेंकटपुरम में आज एक भयावह हादसा हुआ। एलजी पॉलिमर उद्योग में एक फार्मा कंपनी में रसायनिक गैस लीक हो गया। इस बाद पूरे शहर में भगदड़ मच गयी। इसकी भयावहता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आसपास के पांच गांव को खाली कराया गया है।

सरकारी अस्पताल में 8 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 20 लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है. इसमें अधिकतर बुजुर्ग और बच्चे हैं.

ये जहरीला गैस इतना खतरनाक था कि सड़क पर ही लोग इस गैस के संपर्क में आते ही गिरने लगे। एक सड़क पर लोगों के बेहोश होकर गिरे होने की भयावह तस्वीर सामने आयी है। फैक्ट्री के तीन किलोमीटर तक का हिस्सा इस जहरीले गैस की चपेट में आया है। बताया जा रहा है कि सरकारी अस्पताल में 150-170 लोग भर्ती कराए गए हैं.

इसके अलावा कई लोगों को गोपालपुरम के प्राइवेट अस्पताल में भी भर्ती कराया गया है. 1500-2000 बेड की व्यवस्था कर ली गई है.मौके पर एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें भी लगाई गई हैं और गांवों से लोगों को बाहर निकाला जा रहा है. पुलिस अधिकारी लोगों से घर से बाहर निकलने की अपील कर रहे हैं और सुरक्षित जगह जाने को कह रहे हैं. साथ ही लोगों से प्रभावित इलाकों में न जाने की अपील भी की जा रही है.

1961 में हिंदुस्तान पॉलिमर के रूप में स्थापित, कंपनी को दक्षिण कोरिया के एलजी केम (LG Chem) द्वारा लिया गया था और 1997 में एलजी पॉलिमर इंडिया के रूप में नाम दिया गया. यह प्लांट पॉलीस्टाइनिन और एक्सपेंडबल पॉलीस्टायर्न बनाता है.

विशाखापट्टनम नगर निगम के कमिश्नर श्रीजना गुम्मल्ला ने कहा कि शुरुआती रिपोर्ट के अनुसार पीवीसी या स्टेरेने गैस का रिसाव हुआ है. रिसाव की शुरुआत सुबह 2.30 बजे हुई. गैस रिसाव की चपेट में आस-पास के सैकड़ों लोग आ गए और कई लोग बेहोश हो गए, जबकि कुछ लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है.

Tags:    

Similar News