Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: आज शाम थम जाएगा चुनावी शोर: आज आएंगे नड्डा, 7 मई को ईवीएम में बंद हो जाएगी इन दिग्‍गजों की किस्‍मत

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: छत्‍तीसगढ़ में चुनावी शोर आज शाम को खत्‍म हो जाएगा। 7 मई को राज्‍य की बाकी बची 7 सीटों के लिए मतदान होगा। इसमें राज्‍य के कई दिग्‍गज नेताओं की किस्‍मत ईवीएम में कैद हो जाएगी।

Update: 2024-05-05 06:09 GMT

Chhattisgarh Loksabha Chunav 2024: रायपुर। छत्‍तीसगढ़ की 7 सीटों दुर्ग, रायपुर, बिलासपुर, जांजगीर-चांपा, कोरबा, रायगढ़ और सरगुजा के लिए आज शाम चुनावी शोर थम जाएगा। कल (6 मई) को प्रत्‍याशी केवल डोर टू डोर जनसंपर्क कर सकते हैं। इससे पहले आज बीजेपी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जगत प्रकाश नड्डा आज छत्‍तीसगढ़ आ रहे हैं। नड्डा दो जनसभाओं को संबोधित करेंगे।

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान की उल्‍टी गिनती शुरू हो चुकी है। तीसरे चरण के लिए मतदान 7 मई को होगा। 7 मई को राज्‍य की 7 सीटों पर मतदान के साथ ही यहां की सभी 11 सीटों पर मतदान की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। बता दें कि पहले चरण में बस्‍तर और दूसरे चरण में राजनांदगांव, कांकेर और महासमुंद सीट के लिए 19 और 26 अप्रैल को मतदान हो चुका है। बाकी रह गई 7 सीटों पर परसो वोट डाले जाएंगे। 7 मई को मतदान वाली सीटों पर आज शाम 5 बजे चुनावी शोर थम जाएगा।

कल शाम होगी मतदान दलों की रवानगी

तीसरे चरण की सीटों पर 7 मई को होने वाले मतदान के लिए मतदान दलों की रवानगी 6 मई को होगी। चुनाव आयोग के अनुसार सभी मतदान केंद्रों पर 6 मई की शाम तक दलों को पहुंचा दिया जाएगा, ताकि 7 मई को सुबह 7 बजे से वोटिंग हो सके। राज्‍य में इस बार वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रशासन की तरफ से कई तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। रायपुर सहित सभी जिलों में मतदाता जागरुकता अभियान चलाया जाा रहा है। रायपुर में आज आओ अपना बूथ जाने अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत वोट आज ही अपने बूथ पर जाकर वहां की व्‍यवस्‍था देख सकते हैं।

नड्ड की आज दो जनसभा

बीजेपी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष नड्डा आज प्रदेश में दो जनसभाओं को संबोधित करेंगे। पहल सभा सूरजपुर में होगी और दूसरी सारंगढ़ में होगी।मौजूदा लोकसभा चुनाव में प्रदेश में यह किसी राष्‍ट्रीय नेता का अंतिम कार्यक्रम होगा।

शाम से शराब दुकानों में ताला

छत्तीसगढ़ में अंतिम चरण के लिए वोटिंग 7 मई को 7 लोकसभा सीटों के लिए होगी। वोटिंग से 48 घंटे पहले ही इन लोकसभा क्षेत्रों में संचालित शराब दुकानों को बंद कर दिया जायेगा। आदेश के मुताबिक 5 मई रविवार को शाम पांच बजे से 7 मई की शाम 5 बजे तक दुकानें बंद रहेगी। इस दौरान अवैध शराब बिक्री करते पाए जाने पर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। तीसरे चरण में रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, कोरबा, सरगुजा, रायगढ़ जांजगीर-चांपा में चुनाव होगा।

तीसरे चरण की सीटों पर आमने सामने

सीट 

बीजेपी 

कांग्रेस

दुर्ग 

विजय बघेल 

राजेंद्र साहू

रायपुर

 बृजमोहन अग्रवाल 

विकास उपाध्‍याय

बिलासपुर

 तोखन साहू 

देवेंद्र यादव

कोरबा 

सरोज पांडेय 

ज्‍योत्‍सना महंत

जांजगीर-चांपा 

कमलेश जांगड़े

 शिव कुमार डहरिया

रायगढ़ 

राधेश्‍याम राठिया

 डॉ. मनेका सिंह

सरगुजा

 चिंतामणी 

शशि सिंह


Tags:    

Similar News